छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूजराजनांदगांव

मां बम्लेश्वरी की दरबार में भक्तों की नो एंट्री, नवरात्रि मेला व पदयात्रा भी रद्द, भक्त मां का कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

राजनांदगांव। कोराना वायरस से बचाव के लिए नवरात्रि के दौरान छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में स्थित प्रसिद्घ डोंगरगढ़ देवी मंदिर में मेला नहीं लगाने का फैसला किया है। सोमवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक रखी गई थी। जिसमें नवरात्रि के दौरान मेला नहीं लगाने का निर्णय लिया गया। मंदिर दर्शन के लिए लगे रोपवे भी इस बार बंद रहेंगे। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक डी श्रवण ने मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में क्वार नवरात्रि मेला आयोजन के संबंध में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिसकी वजह से जिले में लोगों की मृत्यु भी हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण मामला है और अब सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में स्रोत भी पता नहीं चल पा रहा है ऐसी स्थिति में सभी को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना बहुत जरूरी है। जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह जरूरी है कि भीड़ की अनुमति किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए। डोंगरगढ़ शहर में कोविड-19 पॉजिटिव संख्या भी बढ़ी है। बैठक में सभी ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में क्वार नवरात्रि का मेला आयोजित नहीं होगा और परंपरागत रूप से माता की पूजा-अर्चना की जाएगी। मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नारायण लाल अग्रवाल एवं सदस्यों ने कोविड-19 के कठिन समय में हरसंभव सहयोग करने की बात कही।

डोंगरगढ़ कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है- कलेक्टर ने कहा कि डोंगरगढ़ शहर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसलिए यहां पंडाल नहीं लगाए जाएंगे और पदयात्रियों को भी स्वीकृति नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों में चारों तरफ से लोग आते हैं। इसलिए पहले से ही नवरात्रि मेला निरस्त होने की सूचना रेल्वे एवं आसपास के जिलों को पत्र के माध्यम से सूचना दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुनादी के माध्यम से मेला नहीं होने के संबंध में सूचना देने के निर्देश दिए।

यह कठिन समय, हम सभी को मिलकर सामना करना है- पुलिस अधीक्षक डी श्रवण ने कहा कि मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में क्वार नवरात्रि का मेला जिले का सबसे बड़ा आयोजन है और लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। कोरोना संकट के इस कठिन समय में सभी को मिलकर इसका सामना करना है। बेहतर स्वास्थ्य जीवन में सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए भीड़ से बचाव ही खुद का बचाव है। सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है।

माता के भक्त कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन: मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नारायण लाल अग्रवाल ने बताया कि अभी मंदिर में लाइव दर्शन चल रहा है और आरती भी हो रही है। ट्रस्ट द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए एहतियात बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण से लड़ाई में सभी शासन-प्रशासन के साथ है। उन्होंने डोंगरगढ़ में कोविड केयर सेंटर की भी प्रशंसा की। अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए नवरात्रि मेला के आयोजन नहीं होने के निर्णय पर सभी की सहमति एवं सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। बैठक में डीएफओ बीपी सिंह, जिला पंचायत सीईओ तनुजा सलाम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश बड़ई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, राजनांदगांव एसडीएम मुकेश रावटे, खैरागढ़ एसडीएम निष्ठा पाण्डेय सहित मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष रघुवर प्रसाद अग्रवाल, सदस्य नवनीत तिवारी, संजय अग्रवाल, सुभाष अग्रवाल उपस्थित थे।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button