Wednesday, October 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़Chhattisgarh DA Hike : छत्तीसगढ़ में 3.9 लाख कर्मचारियों के लिए दिवाली...

Chhattisgarh DA Hike : छत्तीसगढ़ में 3.9 लाख कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले साय सरकार का बड़ा ऐलान

DA Hike CG : छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने दिवाली से पहले प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. साय सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों के डीए (Chhattisgarh DA Hike) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है. कैबिनेट बैठक से पहले ही मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत कर दिया है. बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य के कर्मचारियों को 1 अक्टूबर से मिलेगा.

कर्मचारी लंबे समय से कर रहे थे मांग
डीए में बढ़ोतरी को लेकर कर्मचारी संगठन लंबे समय से मांग कर रहे थे. कर्मचारियों की मांग थी कि उन्हें भी केंद्र के समान डीए दिया जाए. कर्मचारियों की इस मांग को मुख्यमंत्री ने दिवाली का तोहफा मानकर दिया है. प्रदेश के करीब 3 लाख 90 हजार कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. अब प्रदेश के कर्मचारियों को केंद्र के समान डीए दिया जाएगा.

पहले छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए दिया था. अब डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से 50 प्रतिशत हो गया है. यानी अब केंद्र के समान ही छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को डीए मिलेगा.

होली से पहले भी हुई थी डीए (Chhattisgarh DA Hike) में बढ़ोतरी
बता दें कि होली से पहले भी विष्णदेव सरकार ने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी. सरकार ने शासकीय कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. जिससे मंहगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गई थी. जिसका प्रदेश के 3 लाख 90 हजार कर्मचारियों के अलावा 1 लाख 20 हजार पेंशनर को भी लाभ मिला.