छत्तीसगढ़रायपुरशिक्षा

जेएसपीएल फाउंडेशन की चेयरपर्सन शालू जिंदल ओपी जिंदल विश्वविद्यालय रायगढ़ के कुलाधिपति नियुक्त

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने जेएसपीएल फाउंडेशन की चेयरपर्सन शालू जिंदल को ओपी जिंदल विश्वविद्यालय रायगढ़ का कुलाधिपति नियुक्ति का अनुमोदन किया। यह नियुक्ति छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय (स्थापना एवं संचालन) अधिनियम, 2005 की धारा 16 (1) के तहत की गई है।  शालू जिंदल जिनका अपने जीवन के लिए आदर्श वाक्य – हम जो कुछ भी करें, पृथ्वी पर हमारा समय सार्थक होना चाहिए ने अपने रचनात्मक पहलों के माध्यम से कई लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है । विशेष रूप से जेएसपीएल फाउंडेशन परियोजनाओं में 20 लाख से अधिक परिवारों को इसका लाभ मिला है। उनके नेतृत्व में, जेएसपीएल फाउंडेशन ने सीएसआर उत्कृष्टता और सामाजिक भलाई के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड, महिला सशक्तिकरण पर फिक्की नेशनल अवार्ड , एनजीओ बॉक्स सीएसआर इम्पैक्ट अवार्ड, इंडिया सीएसआर अवार्ड, महात्मा सीएसआर अवार्ड, महिला सशक्तिकरण के लिए एसोचैम अवार्ड ऑफ़ वीमेन एम्पावरमेंट एवं इंडिया इंटरनेशनल सीएसआर अवार्ड जैसे कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

एक परोपकारी और एक प्रसिद्ध सामाजिक योगदानकर्ता, श्रीमती शालू जिंदल जेएसपीएल फाउंडेशन (जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड समूह सीएसआर गतिविधियों की एक कार्यकारी शाखा) की अध्यक्ष हैं। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से बिजनेस मैनेजमेंट और फैशन डिजाइन तथा लन्दन से इंटीरियर डिजाइन का कोर्स किया है। सुप्रसिद्ध एवं अत्यधिक कुशल कुचिपुड़ी नृत्यांगना शालू जिंदल एक प्रसिद्ध सामाजिक योगदानकर्ता हैं। उन्हें भारतीय शास्त्रीय नृत्य (कुचिपुड़ी) के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और कला एवं संस्कृति, शिक्षा और सतत सामुदायिक विकास के क्षेत्र में योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उन्होंने तिरंगा एन्ड फ्रीडम पुस्तक का संकलन किया है और इंडिया: एन अल्फाबेट राइड शीर्षक से बच्चों के लिए अपनी पहली पुस्तक लिखी है। वह जेएसपीएल फाउंडेशन की चेयरपर्सन, नेशनल बाल भवन की पूर्व चेयरपर्सन, यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (वाईएफएलओ) की संस्थापक अध्यक्ष और फ्लैग फाउंडेशन इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट हैं। उन्हें सिंगापुर में सीएमओ एशियाबेस्ट सोशल आंत्रप्रेन्योर सम्मान, कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में नेतृत्व के लिए महात्मा सम्मान, लंदन में सामाजिक सांस्कृतिक नेतृत्व के लिए गोल्डन पिकॉक सम्मान और सिंगापुर में एकलव्य सम्मान से सम्मानित किया गया है। वह भारत निर्माण सम्मान, 35 वें वीमेन एम्पावरमेंट अवार्ड, महिला अधिकारिता पुरस्कार, रेक्स कर्मवीर अवार्ड- आर्टिस्ट फॉर चेंज, द्वितीय आधी आबादी वीमेन अचीवर्स अवार्ड से भी सम्मानित की गयी हैं। शालू जिंदल को भारतीय शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के लिए राजीव गांधी एक्सीलेंस अवार्ड, इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी अवार्ड, देवदासी नेशनल अवार्ड और और उर्वशी सम्मान से सम्मानित किया गया है।

शालू जिंदल की ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ के चांसलर पद पर नियुक्ति से विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों, अधिकारिओं एवं कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है। प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार ने कहा की माननीया शालू जिंदल जी की चांसलर पद पर नियुक्ति से हम सभी अत्यधिक प्रसन्न हैं। उनके नेतृत्व में कार्य करने का जो अवसर प्राप्त हुआ है वह हम सभी के लिए गर्व का विषय है और हमें पूर्ण विश्वास है की उनके नेतृत्व में ओपी जिंदल विश्वविद्यालय बहुत तेजी से प्रगति करेगा और शीघ्र ही विश्व-स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाएगा। ज्ञातव्य हो कि रायगढ़ के पुंजिपथरा स्थित ओपी जिंदल विश्वविद्यालय की स्थापना 2014 में (राज्य बिल अधिनियम 13) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह – जिंदल ग्रुप द्वारा देश और विदेश के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। विश्वविद्यालय विश्व स्तर के पाठ्यक्रम, विश्व स्तरीय शिक्षक, आधुनिक शिक्षण विधियाँ, अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे और शिक्षार्थियों को एक जीवंत परिसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है; और यह विश्वविद्यालय इस्पात प्रौद्योगिकी और प्रबंधन की विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए डेडिकेटेड रूप से कार्य कर रहा है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button