क्राइमछत्तीसगढ़रायगढ़

Raigarh News : मादा भालू की मौत, डेढ़ सप्ताह में तीन वन्यप्राणियों की मौत, जबड़े और पैर में लगी थी चोट

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के तमनार वन परिक्षेत्र के कर्मागढ़ क्षेत्र में मादा भालू और उसका शावक प्लांटेशन के फैंसिंग तार में फंस गए थे। शावक की तो मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं घायल मादा भालू का ईलाज जारी था। जहां आज उसकी भी मौत हो गई। ऐसे में लगातार रायगढ़ वन मंडल में वन्यप्राणियों की मौत का सिलसिला जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक होली की सुबह एक मादा भालू और उसका शावक फैंसिंग तार में फंस गए। इससे शावक की मौत हो गई, लेकिन मादा भालू गंभीर रूप से घायल हो गई। उसमें जबड़े और पैर में चोट थे। किसी तरह उन्हें बाहर निकाला गया। मृत शावक का अंतिम संस्कार किया गया और घायल भालू को इंदिरा विहार में रखकर उसका ईलाज किया जा रहा था। संभवनाः जतायी जा रही थी कि भालू स्वस्थ्य हो जाएगा, पर रात में उसकी मादा भालू की भी मौत हो गई। जिसका शनिवार को पीएम के बाद अंतिम संस्कार इंदिरा में ही किया गया।
लगातार हो रही वन्यप्राणियों की मौत : एक के बाद एक रायगढ़ वन मंडल में वन्यप्राणियों की मौत हो रही है। इससे पहले एक चीतल की मौत हुई थी, जो इंदिरा विहार से संबलपुरी रोड पर अज्ञात वाहन की ठोकर से घायल हो गया था। उसका भी ईलाज के दौरान मौत हो गया। उसके बाद भालू के शावक का फैंसिंग तार में फंसने से मौत हुई और अब मादा भालू की मौत हो गई। वह भी अपने शावक के साथ फैंसिंग तार में फंसकर गंभीर रूप से घायल हो गई थी। जिसका ईलाज के दौरान मौत हो गया। गर्मी में अक्सर पानी की तालाश में वन्यप्राणी जंगल निकलकर भटकते हैं और किसी न किसी तरह की घटना उनके साथ देखने को मिलती है। फिलहाल मादा भालू का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार करा दिया गया है।
जंगल में हो रहा शिकार : जिस दिन मादा भालू और शावक फैंसिंग में फंसे थे। उस दिन ग्रामीणों का कहना था कि वे पहले जंगली सुअर या खरगोश को फंसाने वाले फंदे में फंसे थे। उसके बाद फैंसिंग तार में फंस गए। इसके अलावा यहां तीन तीर के टुकड़े भी मिले थे। ऐसे में यह इस बात का प्रमाण है कि जंगल में अब भी शिकारियों द्वारा शिकार किया जा रहा है। हांलाकि मामले में विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की बात कही जा रही है।
क्या कहते हैं रेंजर : होली के दिन फैंसिंग तार में मादा भालू और उसका शावक फंस गए थे। शावक की मौके पर ही मौत हो गई। मादा भालू घायल थी। इसलिए उसका ईलाज जारी था। उच्चाधिकारियों को भी जानकारी दी गई थी। उसके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा था, लेकिन रात में उसकी मौत हो गई। जिसका पीएम के बाद अंतिम संस्कार कराया गया है।
सीआर राठिया, रेंजर, वन परिक्षेत्र तमनार

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button