छत्तीसगढ़रायपुर

देर रात से रायपुर समेत पूरे प्रदेश में हो रही झमाझम बारिश, कुसमी में सबसे ज्यादा 120 मिमी तो राजधानी में 73 मिमी बारिश

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार रात से ही झमाझम बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले अपने ऊफान पर है। कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति है। इससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। मौसम विभाग ने रायपुर, सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था। वर्षा फिलहाल थमने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के इलाके में बारिश हो रही है। इसके असर से अगले 24 घंटे तक मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की उम्मीद है। यह सिस्टम खिसक कर मध्य प्रदेश और झारखंड की ओर चला जाएगा इसके बाद बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बीती रात से गुरूवार की दोपहर तक के आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक सबसे ज्यादा बारिश बलरामपुर के कुसमी में हुई है। यहां 120 मिमी बारिश के आंकड़े दर्ज किए है। इसके बाद जांजगीर-चांपा के डभरा में 112 मिमी, रायगढ़ में 108.6, रायगढ़ जिले के ही धरमजयगढ़ में 83.3, पुसौर में 81, महासमुंद जिले के बागबहरा में 80.8, सरायपाली में 76.6, जबकि रायपुर माना एयरपोर्ट में 90 तो रायपुर सिटी में 73.4 मिमी बारिश के आंकड़े दर्ज किए गए।

पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसमें 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। कोरिया, सूरजपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बेमेतरा और राजनांदगांव शामिल है। इन जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसलिए हो रही बारिश: एक सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र झारखंड के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित है इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। मानसून द्रोणिका बहराइच, वाराणसी से होते हुए दीघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व दिशा की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। 28 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी तथा एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। 28 अगस्त को प्रदेश के उत्तर पश्चिम में स्थित जिले (बिलासपुर, सरगुजा, दुर्ग, रायपुर संभाग के जिले ) और इससे लगे जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है।

जानिए, कहां कितनी हुई बारिश
शहर                        बारिश (मिमी में)
कुसमी                   120
डभरा                    112
रायगढ़                 108.6
माना एयरपोर्ट        90
रायपुर सिटी          73.4
छुरा                    86.1
धरमजयगढ़        83.3
बागबहरा            80.8
पुसौर                 81
सरायपाली         76.6

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button