आम मुद्देछत्तीसगढ़रायगढ़

दुकान पर जाने में असमर्थ हैं तो भी मिलेगा राशन, सिर्फ आपको करना होगा ये काम

बरमकेला.  अगर आप बुजुर्ग, बीमार या दिव्यांग हैं और राशनकार्ड होने के बावजूद उचित दर की दुकान से राशन लाने में असमर्थ हैं, तो परेशान न हों। इसके लिए आप नामिनी नियुक्त कर सकते हैं, जो हर माह दुकान से राशन ले सकेगा। राशन दुकानों में बुजुर्ग हितग्राहियों का अंगूठों में चिकनाहट आ जाने से उनका बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हो पा रहा है. ऐसे में अब उनके करीबी किसी व्यक्ति को नामिनी रखकर उसके जरिए राशन दी जाएगी. इससे उन्हें नियमित रूप से सस्ता अनाज मिलता रहेगा. इसी को लेकर बरमकेला के ग्रामीण क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में संचालक बुजुर्ग हितग्राहियों का आवेदन के साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड की छाया प्रति व नामिनी के आधार कार्ड व एक एक फोटो ली जा रही है. शासन के निर्देश पर 60 वर्ष से अधिक उम्रदराज हितग्राहियों के एकल सदस्यीय राशन कार्ड बनाया गया था किंतु उनका बायोमेट्रिक नहीं हो पाया था. हो भी गया है तो उम्र के चलते उनके अंगूठे में चिकनाहट पैदा हो गया है. इस वजह से राशन लेने में समस्या आ रही है. सत्यापन के अभाव में राशन नहीं मिलने की शिकायत शुरू हो गई. खाद्य विभाग ने उनके करीबी को नामिनी के नाम से राशन देने की योजना बनाई है और गांव गांव में मुनादी कराकर राशन संचालक बुजुर्ग हितग्राहियों को खाद्य विभाग के नाम आवेदन भरवाने में लगे हैं.

 

नई व्यवस्था से राहत की उम्मीद : वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत राशन दुकानों में ई- पीओएस मशीन के माध्यम से राशन वितरण किया जा रहा है. न ई व्यवस्था के के तहत बायोमेट्रिक सत्यापन होना जरूरी है. जिनके अंगूठे से सत्यापन नहीं हो पा रहा है वे किसी भी व्यक्ति को नामिनी बनाकर राशन लेने के लिए अधिकृत कर सकता है. इस व्यवस्था से बुजुर्ग हितग्राहियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

 

 

हो रही थी टैबलेट में गड़बड़ी : विदित हो कि टैबलेट में पहले हितग्राही का फोटो लेकर राशन वितरण किया जाता था. लेकिन इस माध्यम से राशन वितरण में भी गड़बड़ी की शिकायत मिलने लगी थी. इसके बाद ई – पीओएस मशीन प्रदान कर दुकान संचालकों दिया गया है और बायोमेट्रिक सत्यापन जरुरी है. इसके लिए हितग्राहियों के राशन कार्ड व आधार कार्ड लिंक होना चाहिए. परंतु अब क ई जगह पर हितग्राहियों के आधार लिंकिंग नहीं जुड पाया है.

 

 

” ऐसे हितग्राहियों से फार्मेट आवेदन लेने के लिए बोला गया है जिनका अंगूठा से बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हो पा रहा है. इसकी प्रक्रिया चल रही है.
तरुण नायक खाद्य निरीक्षक, बरमकेला.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button