छत्तीसगढ़रायपुरशिक्षा

विद्या भारती राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर देशव्यापी जागरूकता अभियान चलाएगी

रायपुर। राजधानी रायपुर की सरस्वती शिक्षा संस्थान विद्या भारती राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर देशव्यापी जागरूकता अभियान चलाएगी। इसकी शुरूआत 11 सितंबर से शुरू होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सुधारों के दायरे, पैमाने और प्रभाव पर व्यापक चर्चा के अलावा प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। प्रतियोगिता 25 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम सोशल मीडिया व वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट माईनेप डॉट इन पर आधारित लोकप्रिय व आकर्षक प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। विद्या भारती के संयोजक डॉ प्रफुल्ल शर्मा ने सोमवार की दोपहर रायपुर प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंंस में बताया कि प्रतियोगिता 13 भाषाओं, चार उप विषयों पर आयोजित की जाएगी। इसमें भारत केंद्रित शिक्षा, समग्र शिक्षा, ज्ञान आधारित समाज और गुणवत्ता शिक्षा शामिल है। इस प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में बांटा गया हैं। पहली श्रेणी में कक्षा 9 से 12वीं, दूसरी श्रेणी में स्नातक से स्नातकोत्तर और तीसरी नागरिक श्रेणी इसमें कोई भी आम नागरिक शामिल हो सकेगा। प्रतियोगिता निशुल्क है। तीनों श्रेणियों के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे साथ ही प्रत्येक प्रतिभागी को एक भागीदारी प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इस तरह के प्रतियोगिता किए जाएंगे आयोजित: माई नेप प्रतियोगिता के तहत हस्तनिर्मित पेंटिंग, मीम मेकिंग, पीएम को पत्र लेखन, भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, लघु फिल्म निर्देशन, डिजिटल डिजाइनिंग और ट्विटर थ्रेड रचनाएं जैसी विषयों पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इन विशिष्ट प्रतियोगिता के अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर एक ज्ञानवर्धक क्विज भी ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा। विजेताओं के नामों की घोषणा 5 अक्टूबर को की जाएगी।

लोकतांत्रिक भागीदारी का एक परिणाम है: विद्या भारती के डॉ. शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति अपने आप में एक लोकतांत्रिक भागीदारी का एक परिणाम है। इसलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति जागरूकता अभियान भी युवा और कर्मठ स्वयंसेवकों द्वारा चलाया जाएगा। नेप अंबेसडर को माईनेप प्रतियोगिता संबंधी गतिविधियों का प्रबंधन और नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा विद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थान भी नवीनतम शिक्षा नीति के समर्थन में नेप प्रतिज्ञा लेकर जागरूकता आंदोलन में भाग ले सकते हैं। 

13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी प्रतियोगिता: इस प्रतियोगिता में स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों और आम नागरिक भी भागीदारी कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं है। सीखने के सकारात्मक परिणामों के लिए शिक्षा के प्राथमिक माध्यम के रूप में मातृभाषा की सिफारिश की है। इसको ध्यान में रखते हुए माइनेप प्रतियोगिता के तहत सभी प्रतियोगिता विविध क्षेत्रीय भाषाओं के पृष्ठभूमि के छात्रों तक पहुंचने के लिए हिंदी व अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button