Wednesday, October 16, 2024
HomeखेलIND vs PAK : टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत-पाकिस्तान की टक्कर,...

IND vs PAK : टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत-पाकिस्तान की टक्कर, जानें आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी

IND vs PAK Women’s T20 World Cup 2024 : आईसीसी वूमेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. अब भारतीय टीम आज (6 अक्टूबर) ग्रुप-ए के अपने दूसरे मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (IND vs PAK ) का सामना करेगी. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा.

भारतीय महिला टीम का पाकिस्तान (IND vs PAK ) के खिलाफ शानदार रिकार्ड रहा है. दोनों टीम के बीच जो 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, उनमें से भारत ने 12 मैच में जीत दर्ज की है. दोनों के बीच आखिरी मुकाबला वूमेन्स एशिया कप 2024 में मुकाबला खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने सात विकेट से जीत हासिल की थी. देखा जाए तो वूमेन्स टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच सात मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान भारत ने 5 और पाकिस्तान ने दो मुकाबलों में जीत हासिल की. पाकिस्तान को ये दो जीत 2012 और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में मिली थी.

हालांकि शानदार रिकॉर्ड के बावजूद भारत (IND vs PAK ) अपने इस प्रतिद्वंद्वी को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता. पाकिस्तान के पास अनुभवी निदा डार, कप्तान फातिमा सना और सादिया इकबाल जैसे अच्छे गेंदबाज हैं. वैसे भी भारतीय टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में हार के साथ आगाज किया है, दूसरी तरफ पाकिस्तान ने शानदार शुरुआत की और अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 31 रनों से हराया. उस मुकाबले में पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया था. फातिमा ने महज 10 रन देकर 2 विकेट लिए थे और बल्ले से भी 30 रनों का अहम योगदान दिया.

न्यूजीलैंड से करारी हार से आहत भारतीय टीम को अगर अपना अभियान पटरी पर लाना है तो उसे पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम कॉम्बिनेशन की अपनी खामियों को दूर करना होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ अरुंधति रेड्डी के रूप में भारत ने एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल किया था, जिसके चलते उसे बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करना पड़ा. भारत का नेट रनरेट अच्छा नहीं है और उसके लिए अब पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैचों में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

हेमलता की होगी प्लेइंग-11 में एंट्री (IND vs PAK ) 

न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान हरमनप्रीत कौर को तीसरे, जेमिमा रोड्रिग्स को चौथे और ऋचा घोष को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. जबकि अमूमन वे इन स्थानों पर बल्लेबाजी नहीं करती हैं. भारत का तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का फैसला सही साबित नहीं हुआ क्योंकि पिच में नमी नहीं थी और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने आसानी से उनका सामना किया.

भारत इस कारण अपने तेज गेंदबाजों का पूरा उपयोग नहीं कर पाया जिसका उदाहरण पूजा वस्त्राकर हैं जिन्होंने केवल एक ओवर किया. तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने के कारण भारत को बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव को बाहर करना पड़ा और मैच के दौरान उनकी काफी कमी खली. भारतीय टीम अब अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए दयालन हेमलता को प्लेइंग-11 में शामिल कर सकती है.