करियर

इंडियन नेवी में बंपर वैकेंसी, आज से शुरू हुए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई,

नई दिल्ली। इंडियन नेवी में नाविक (MR) पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. उम्मीदवार जो नाविक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर, 2021 को समाप्त होगी. इस भर्ती के जरिए 300 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. कुल 300 पदों के लिए, लगभग 1500 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए कट-ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं.

 

भर्ती के संबंध में जानिए : 

पद का नाम – नाविक (Navy Sailor) (मैट्रिक रिक्रूट)

पदों की संख्या – 300

कितनी मिलेगी सैलरी – इस नौकरी के लिए सेलेक्ट होने वाले युवाओं को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान उन्हें हर महीने 14,600 रुपये दिये जाएंगे. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद डिफेंस पे मैट्रिक्स 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक दिया जाएगा. लेवल 3 के अनुसार अन्य सभी भत्तों के साथ पूरी सैलरी मिलेगी. शुरुआती सैलरी प्रति माह 50 हजार रुपये के करीब होगी.

कौन कर सकता है अप्लाई

नेवी एमआर वैकेंसी 2021 के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ट से 10वीं की परीक्षा पास कर ली हो. इसके अलावा आपकी उम्र (Navy MR age limit) सीमा भी मायने रखती है. नोटिफिकेशन के अनुसार इस बार की भर्ती में शामिल होने के लिए जरूरी है कि आपका जन्म 01 अप्रैल 2002 से लेकर 31 मार्च 2005 के बीच हुआ हो.

 

ऐसे होगा सेलेक्शन

लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. लिखित परीक्षा में प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे. परीक्षा 30 मिनट की होगी. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. साइंस, मैथ्स और जेनरल नॉलेज से सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के होंगे. पूरा सिलेबस ज्वाइन इंडियन नेवी (Join Indian Navy) की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. लिखित परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) में शामिल होना होगा.

 

ऐसे करें अप्लाई

ज्वाइन इंडियन नेवी वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना है. उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए 02 नवंबर 2021 तक का समय मिलेगा. ध्यान रहे कि आप फोकस के साथ सही जानकारी देते हुए सिर्फ एक ही फॉर्म भरें. अगर कोई कैंडिडेट एक से ज्यादा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करता है, तो उसका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

 

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button