छत्तीसगढ़रायपुरस्वास्थ्य

सोमवार को 404 नए केस 363 डिस्चार्ज, 8 की मौत, नेता प्रतिपक्ष कौशिक 10 दिन बाद डिस्चार्ज, बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा व प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव हुए पॉजिटिव

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 404 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। 363 को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस तरह अब तक प्रदेश में 16 हजार 25 कोरोना के मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसमें से 10 हजार 598 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में 5 हजार 277 एक्टिव केस मौजूद है। जबकि कोरोना से अब तक 150 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को भी 8 मरीजों की मौत हो गई। भारतीय जनता पार्टी के नेता व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक अब ठीक हो चुके है। 10 दिन पहले कौशिक पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें रायपुर एम्स में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उनका रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। दूसरी तरफ आज बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा व बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव कोरोना पॉजिटिव पाए गए। दोनों ने इसकी जानकारी अपने-अपने अधिकारिक टि्वटर हैंडल पर ट्वीट कर दी। उन्होंने संपर्क में आए लोगों को जांच करने की अपील भी की है। विधायक शर्मा ने ट्वीट किया कि- 15अगस्त की रात से बुख़ार आने के कारण मैंने अपनी कोरोना जांच करवाई जो पॉजिटिव आई है। मैं रामकृष्ण हॉस्पिटल रायपुर में एडमिट हो गया हूं, हाल ही में जो व्यक्ति मेरे सम्पर्क में आए हैं उनसे विनम्र अनुरोध है कि कृपया अपनी कोरोना जांच करवा लें एवं रिपोर्ट आने तक स्वयं को क्वारंटाइन करें।

राजधानी में नहीं थम रहा कोरोना का कहर: प्रदेश की राजधानी रायपुर में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना की तरह सोमवार को भी यहीं से सबसे ज्यादा केस मिले। रायपुर में 190, दुर्ग 59, बिलासपुर 36, सरगुजा से 20, राजनांदगांव व महासमुंद 14-14, बलौदा बाजार 10, रायगढ़ व कांकेर में 7-7, जांजगीर 5, दंतेवाड़ा 5, सुकमा 10, जशपुर से 4, बालोद 3, कोरिया 4, बस्तर 3, बेमेतरा 3, कबीरधाम 2, धमतरी 2, सूरजपुर 2, मुंगेली 1, बीजापुर 1, नारायणपुर 1, कोंडागांव से 1 संक्रमित मिले हैं।

 

इन जिले में कोरोना मरीजों की आज हुई मौत: प्रदेश में सोमवार को 8 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। राज्य में अब तक कोविड 19 से 150 लोगों की जान जा चुकी है। सोमवार को रायपुर 3, भिलाई 3, बसना महासमुंद व दर्रीपार में एक-एक मरीज की  मौत हो गई। रायपुर के पंडरी स्थित मस्जिद पारा के 65 साल के बुजुर्ग की 16 अगस्त को सुबह अस्पताल लाए गए और रात में इनकी मौत हो गई। खुर्सीपार भिलाई के रहने वाली 64 साल की बुजुर्ग महिला डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित थी, इनकी भी मौत हो गई। खुर्सीपार के ही रहने वाले एक पुरुष की भी मौत हो गई इन्हें 6 अगस्त को एम्स रायपुर में भर्ती किया गया था । यह भी डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज थे। बसना जिला महासमुंद के रहने वाले 46 साल के व्यक्ति की भी एम्स रायपुर में मौत हो गई। टाटीबंध रायपुर के रहने वाले 55 साल के बुजुर्ग की मौत, भिलाई के 72 साल के बुजुर्ग को हार्ड और डायबिटीज की समस्या थी 14 अगस्त को आईसीयू एम्स में भर्ती किए गए थे और रस 17 अगस्त दोपहर को इनका देहांत हो गया।

 विशेष पैकेज दिए जाने जैसे अफवाहों से सावधान रहें लोग: स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को अफवाहों और भ्रामक खबरों से सावधान रहने की अपील की है। सोशल मीडिया में निजी लैबों में कोरोना की जांच को लेकर अफवाह प्रसारित की जा रही है कि वहां जांच करा रहे लोगों को कोविड-19 पॉजिटिव्ह नहीं होने के बाद भी जान बूझकर पॉजिटिव्ह पाए जाने की रिपोर्ट दी जा रही है। इसके साथ ही यह अफवाह भी फैलाया जा रहा है कि ज्यादा पैकेज के लालच में लैबों द्वारा इस तरह की गलत रिपोर्ट दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह की खबरों और संदेशों को पूरी तरह आधारहीन बताया है। यह कोरी अफवाह है। विभाग ने लोगों को महामारी जैसी राष्ट्रीय विपत्ति के दौर में अफवाहों और गलत संदेशों से बचने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग व शासन द्वारा दी जाने वाली सूचनाओं और हिदायतों पर ही अमल करने कहा है।

प्रदेश के 178 कोविड केयर सेंटर्स में 21,097 बिस्तर: कोरोना संक्रमण के बिना लक्षण और हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर्स में लगभग 25 हजार बिस्तरों के इंतजाम किए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश के 178 कोविड केयर सेंटर्स में 21 हजार 097 बिस्तरों की व्यवस्था है। राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को अपने जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य अनुसार आइसोलेशन सेंटर्स (कोविड केयर सेंटर) में बिस्तरों की त्वरित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के 30 विशेषीकृत कोविड-19 अस्पतालों में 3384 मरीजों के इलाज की व्यवस्था है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button