छत्तीसगढ़रायपुरस्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्री की अपील ठुकराई अब संविदा पदों पर हो रही नए कर्मचारियों की भर्ती, धमतरी में आज शाम तक लौटने की चेतावनी

रायपुर। प्रदेश भर के करीब 13 हजार संविदा स्वास्थ्यकर्मी अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर पिछले चार दिनों से आंदोलनरत है। अलग-अलग जिलों के कर्मचारी सामूहिक इस्तीफा दे रहे हैं। इसी बीच मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने हड़ताली कर्मचारियों से दो टूक कहा है कि काम पर वापस लौटे, वरना नई भर्ती की जाएगी। उन्होंने अपील भी की कि ये समय दबाव बनाकर अपनी मांग पूरी करवाने के लिए उचित नहीं है, क्योंकि कोरोना संक्रमण रोकने में इनकी अहम भूमिका है। बावजूद इसके संविदा स्वास्थ्यकर्मियों का इस्तीफा देने का सिलसिला जारी रहा साथ में हड़ताल भी समाप्त नहीं की। नतीजा अब इस्तीफा देने वाले कर्मचारियों की जगह नए लोगों की भर्ती शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक बलौदाबाजार सीएचएमओ ने बकायादा भर्तियां निकाल दी है। जबकि धमतरी सीएचएमओ ने आज शाम तक वापस काम में नहीं लौटने पर एकतरफा कार्रवाई करते हुए नई भर्तियां करने की चेतावनी जारी की है। राजधानी रायपुर में भी कार्रवाई करने की तैयारी हो रही है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी देर शाम तक नई भर्तियों के लिए वैकेंसी निकलने और हड़ताल कर रहे कर्मचारियों पर एकतरफा कार्रवाई करने की संभावना है। बलौदा बाजार जिला चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग में संविदा के 18 पदों पर भर्तियां निकाली है। जारी आदेश के मुताबिक 18 पदों पर संविदा कर्मचारियों की भर्तियां होगी जिसमें 6 ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, 6 ब्लॉक अकाउंट मैनेजर, 6 ब्लॉक डाटा मैनेजर का पद शामिल है। निकाले गए इन पदों पर आवेदन करने के लिए 26 सितंबर शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है। आवेदन भर कर ई-मेल के जरिए भी भेज सकते हैं। बलौदाबाजार में 308 संविदा स्वास्थ्यकर्मी है जिनमें से करीब 268 लोगों ने हमें अपना इस्तीफा सौंपा है। अब जिले में महत्वपूर्ण जो रिक्त पद हैं, उनमें भर्ती के लिए हमने वैकेंसी निकाली है।

आज शाम 5 बजे तक नहीं लौटे तो होगी कार्यवाही: धमतरी में भी नियमितीकरण की मांग को लेकर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों का आंदोलन जारी है। आंदोलन से स्वास्थ्य विभाग के कार्र्यों पर असर पड़ रहा है। इसलिए अब स्वास्थ्य विभाग इन आंदोलनरत संविदा कर्मचारियों के खिलाफ एकतरफा कार्यवाही के मूड में है। मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि आंदोलनरत कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए नोटिस जारी किया गया था। इसके बावजूद वे वापस नहीं लौटे हैं। बुधवार की शाम तक धमतरी जिले के आंदोलनरत संविदा कर्मचारियों को वापस लौटने के लिए कहा गया है। अगर वे शाम तक काम पर नहीं लौटे तो गुरूवार को एकतरफा कार्यवाही होगी। ज्ञात हो कि अंादोलन में नर्स, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, काउंलर एवं कार्यालय स्टाफ सम्मिलित है।

रायपुर में भी कार्रवाई की तैयारी, वैकल्पिक व्यवस्था से काम: रायपुर में कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया है। रायपुर जिले में 700 संविदा स्वास्थ्यकर्मी हैं। मांग को लेकर 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों के बीच काम बंद करने की सहमति बनी है। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था कर काम किया जा रहा है। इससे काम नहीं रूका है, लेकिन थोड़ा प्रभावित जरूर हुआ है। जानकारी के मुताबिक सीएमएचओ मीरा बघेल के पास 150 हड़ताली कर्मचारियों की लिस्ट आई है। इसमें उन्होंने काम बंद करने की बात कही है। अब इनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button