Thursday, October 17, 2024
Homeखेलसेलेक्शन के बावजूद टीम इंडिया के 2 खिलाड़ी ‘टेंशन’ में, रोहित-द्रविड़ की...

सेलेक्शन के बावजूद टीम इंडिया के 2 खिलाड़ी ‘टेंशन’ में, रोहित-द्रविड़ की जोड़ी ने ये क्या कर दिया?

खेल डेस्क। वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 फरवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज और उसके बाद होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. टीम में अनुभवी और कुछ युवा खिलाड़ियों का सेलेक्शन हुआ है. टीम इंडिया का सेलेक्शन बेहद दिलचस्प रहा है क्योंकि इसके बाद कुछ अनुभवी खिलाड़ियों पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बन गया है. राहुल द्रविड़ और नए कप्तान रोहित शर्मा ने ऐसी रणनीति बनाई है कि जिससे शायद कई सीनियर खिलाड़ी अंदर ही अंदर टेंशन में आ गए होंगे. खासतौर पर श्रेयस अय्यर और युजवेंद्र चहल जिन्हें काफी समय से टीम इंडिया मौके दे रही है लेकिन अब इनका विकल्प भी टीम में शामिल कर लिए गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले दीपक हुड्डा को पहली बार टीम में चुना गया है और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी टीम का हिस्सा बने हैं. दीपक हुड्डा के वनडे टीम में आने से सीधे-सीधे श्रेयस अय्यर पर दबाव बनेगा और बिश्नोई के आने से युजवेंद्र चहल पर अच्छा प्रदर्शन करने का प्रेशर होगा. आइए आपको बताते हैं कैसे?

 

मिले मौकों का फायदा नहीं उठा सकें श्रेयस : साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर को नंबर 5 पर बल्लेबाजी कराई. बतौर बल्लेबाज वो तीनों मैचों में फ्लॉप रहे. अय्यर के अंदर टैलेंट है ये सब जानते हैं लेकिन टीम इंडिया अपने नंबर 5 के बल्लेबाज से कुछ और ज्यादा उम्मीद कर रही है. मतलब साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर से भी गेंदबाजी कराई. साफतौर पर टीम इंडिया चाहती है कि उसके मिडिल ऑर्डर में कुछ ऐसे खिलाड़ी हों जो जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी कर पाएं. और इसीलिए वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दीपक हुड्डा का चयन हुआ है जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं. दीपक हुड्डा रेगुलर गेंदबाज नहीं हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वो गेंद फेंक सकते हैं. साथ ही वो नंबर 4 से नंबर 7 तक किसी भी ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकते हैं.

 

 

चहल के लिए बजी खतरे की घंटी : युजवेंद्र चहल भी टीम इंडिया के सेटअप का हिस्सा हैं. साउथ अफ्रीका दौरे पर उनका प्रदर्शन औसत रहा था. चहल जिस तरह से विकेट निकालते थे अब उसमें काफी गिरावट आई है, इसीलिए टीम इंडिया ने अब रवि बिश्नोई को टीम से जोड़ा है. बिश्नोई हैं तो लेग स्पिनर लेकिन उनकी गेंदबाजी का तरीका हटकर है. वो हवा में काफी तेज हैं और उनके पास मारक गुगली है. साथ ही वो बेहतरीन फील्डर भी हैं. रवि बिश्नोई की टीम इंडिया में एंट्री कहीं ना कहीं चहल के लिए खतरे की घंटी है.