एक्सक्लूसिवछत्तीसगढ़

रायपुर रेल मंडल में 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, अभी 90 से 110 किमी की रफ्तार

रायपुर। रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले दिनों में 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से यात्री ट्रेनें दौड़ेगी। वर्तमान में सवारी गाड़ियों की स्पीड 90 से 110 किमी प्रति घंटे के बीच है। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे ट्रैक में आवश्यक कार्य किए जा रहे हैं। इसके बाद लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने और ट्रेनों को चलाने की आजादी मिलते ही सवारी गाड़ियों को निर्धारित गति से दौड़ाया जाएगा। ट्रेनों की स्पीड 20 से 30 किमी प्रति घंटे बढ़ने से यात्रियों की को भी सहुलूयित होगी तो वहीं रेलवे की समय की बचत होगी और बचे हुए समय का सदुपयोग गुड्स ट्रांसपोर्ट और अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा। ट्रेनों की गति बढ़ाने की जानकारी सोमवार को रायपुर रेल प्रबंधक श्याम गुप्ता ने वर्चुअल प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने इस दौरान रेलवे की अन्य योजनाओं व उपलब्धियों से मीडियाकर्मियों को अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में भी रायपुर रेल मण्डल लदान, आय के नए स्रोतों, रेल की गति बढ़ाने, देश में आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति, आवश्यक रेल सेवाओं के लिए परिचालन का कार्य सतत रूप से किया है ।

स्क्रैप बिक्री से रेलवे को मिला 20 करोड़ 6 लाख: वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. आर सुदर्शन ने प्रेजेंटेंशन स्लाइड के माध्यम से रायपुर मण्डल से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में रायपुर मंडल ने 35.68 मिलियन टन माल की ढुलाई की है साथ ही 31 करोड़ 30 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया है। इससे 3692.69 करोड़ कुल आमदनी का कीर्तिमान भी स्थापित किया । वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020 -21 में जुलाई तक 9.71 मिलियन टन माल की ढुलाई की है जिससे कुल राजस्व 885.55 करोड़ रूपये अर्जित किया। 2020-21 में कोविड -19 के कारण आरक्षित टिकट वापसी पर 9,99,34,432 रुपए धन वापसी की गई । जबकि स्क्रैप बिक्री कर 20 करोड़ 8 लाख 859 रुपए का राजस्व मिला।

55 कोच को आइसोलेशन व क्वारंटाइन कोच में बदला: ट्रेनों में लगभग 55 कोचों को आइसोलेशन क्वारेंटाइन कोच में बदला गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से 513 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचाल कर आवश्यतानुसार भोजन पैकेट व बोतलबंद पानी की समुचित व्यवस्था की गई। स्टेशनों में यात्रियों की संपर्क रहित स्वतः टिकट जांच, थर्मल स्क्रीनिंग, मल्टीपर्पज स्टॉल पर फेसमास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने, रेलवे ट्रैक एवं प्लेटफार्म की सफाई व सेनीटाइजेशन कार्य जारी है ।

अप्रैल 2021 में बनकर तैयार हो जाएगा नया सोलर प्लांट: रायपुर रेल मंडल के डीआरएम श्री गुप्ता ने मीडिया को यह भी बताया कि भिलाई- चरोदा में 50 मेगावाट का एक बड़ा नया सोलर पॉवर प्लांट लगाया जा रहा है। इसे अप्रैल 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस सोलर पॉवर प्लांट के बनने से रेलवे को हर साल करोड़ों रुपए की बचत होगी। भिलाई में ऊर्जा के नए स्त्रोत का उपयोग होगा। इस तरह परम्परागत बिजली पर निर्भरता रेलवे की कम होगी। सोलर प्लांट लगाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया हो चुकी है। जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button