आम मुद्देछत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर में 7 दिनों का लॉकडाउन आज रात 12 बजे खत्म, कल से रात 8 तक मार्केट ओपन

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 7 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया था जो आज रात 12 खत्म हो जाएगा। इस दौरान अस्पताल, मेडिकल, मीडिया दफ्तर और पेट्रोल पंप खुली रहीं लेकिन बाजार-हाट और सभी निजी व शासकीय दफ्तर व बैंक भी पूरी तरह से बंद रहे। लॉकडाउन के चलते राजधानी के भीतर चौक-चौराहों व बार्डर पर भी भारी संख्या में पुलिस बल की तैनात देखी गई। लोगों के आवागमन पर असर पड़ा। अब मंगलवार की सुबह से इसमें ढील दे दी गई है। हालांकि इस बार नियमों को लेकर ज्यादा सख्ती होगी। पालन नहीं करने पर जुर्माना वसूला जाएगा। राजधानी रायपुर कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ है। संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए जिला प्रशासन ने 21 सितंबर से 7 दिन का लॉकडाउन किया था। हालांकि हालात को देखते हुए इसे फिर बढ़ाने के कयास लगाए जा रहे थे। इस पर निर्णय के लिए सोमवार दोपहर प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे ने बैठक बुलाई थी। इस बैठक में रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, नगर निगम कमिश्रर सौरभ कुमार, एडीएम विनीत नंदनवार, जिपं सीईओ डॉ. गौरव सिंह समेत अन्य अफसर मौजूद थे। प्रभारी मंत्री ने सभी अफसरों से चर्चा व समीक्षा करने के बाद लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया। कल मंगलवार से सामान्य दिनों की तरह ही दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुल सकेंगे।
नियम व शर्ते शिथिल, सभी दुकानें 8 बजे तक: लॉकडाउन खत्म करने के साथ ही गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए गए हैं। रायपुर में पहले दुकानों को खोलने के लिए अलग-अलग समय तय किया गया था। इसे खत्म कर दिया गया है। अब सभी प्रकार की दुकानें रात 8 बजे तक खुल सकेंगी। हालांकि होटल और रेस्टोरेंट को रात 10 बजे तक होम डिलीवरी के लिए छूट दी गई है।

नियमों का पालन अनिवार्य: बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए रायपुर के प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि जिस तरह से परिस्थितियां सामने आई हैं, इसे देखते हुए लॉकडाउन खत्म किया जा रहा है। हालांकि कहीं भी भीड़ नहीं होनी चाहिए। इसको लेकर जिला प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं। पहले बारी-बारी से दुकानें खुलती थीं, लेकिन अब सभी दुकानें एक साथ खोली जाएंगी। इस दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर समेत नियमों का पालन अनिवार्य रहेगा।

बिलासपुर व अंबिकापुर कलेक्टर अपने स्तर पर लेंगे निर्णय: बिलासपुर और अंबिकापुर में भी 21 सितंबर की रात से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक लॉकडाउन किया गया है। मतलब यहां भी आज सोमवार रात से लॉकडाउन खत्म हो रहा है। इसके आगे बढ़ाए जाने को लेकर निर्णय संबंधित जिले के कलेक्टर करेंगे।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button