आम मुद्देछत्तीसगढ़रायगढ़

मुख्य मार्ग में स्थित देशी व अंग्रेजी शराब दुकान की वजह से आए दिन हो रहे हादसे, नपं अध्यक्ष ने अन्यत्र हटाने की मांग, कलेक्टर को लिखा पत्र

संजय चौधरी, बरमकेला। मुख्य मार्ग में स्थित देशी व अंग्रेजी शराब दुकान को हटाने की मांग ने एक बार फिर जोड़ पकड़ लिया है। हर वर्ष ठेका नीलामी से पूर्व शराब दुकान को स्टेट हाइवे व बस्ती के मध्य से हटाने की मांग होती रही है, लेकिन इस दफा नगरवासियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए खुद नगर पंचायत ने देशी व अंग्रेजी शराब दुकान को हटाने की पहल की है। शराब दुकान हटाने की मांग का मामला छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के बरमकेला नगर पंचायत का है, जहां नगर पंचायत के अध्यक्ष हेम सागर नायक समेत नगर पंचायत के पार्षदों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर बरमकेला-सरिया मुख्य मार्ग में देशी व अंग्रेजी शराब दुकान को स्थानांतरित करने की मांग रखी है। बरमकेला-सरिया मुख्य मार्ग में देशी व अंग्रेजी शराब दुकान संचालित होने के कारण नगर में नित्य कोई न कोई नई समस्याएं आती है। नपं अध्यक्ष हेमसागर नायक ने राजधानी टाइम्स को बताया कि शराब दुकान के सामने सुबह से देर रात्रि तक शराबियों का मजमा लगा रहता है। मुख्य मार्ग में दुकान होने के कारण यहां पर आए दिन छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं होते ही रहती है। इसके अलावा शराबी नशे में उपद्रव करते हैं। कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन में यह भी बताया गया है कि रायगढ़ जिला मुख्यालय को जोड़ने के लिए यह मुख्य रास्ता है। इसके कारण इसमें भारी वाहनों का लगातार आनाजाना लगा रहता है जिसके कारण शराब दुकान के सामने दुर्घटनाएं हो रही है। कई लोगों की जान भी जा चुकी है। वहीं स्थानीय पुलिस व प्रशासन को लॉ एंड आर्डर पालन करने में कठिनाई होती है। जिस कारण उक्त दुकान को मुख्य मार्ग से हटाने में नगर पंचायत बरमकेला भी सहमत है तथा नगर पंचायत उक्त दुकान के संचालन के लिए अन्य सुविधा युक्त स्थान उपलव्य करने में अपनी सहमती प्रदान सकती है। यदि नगर पंचायत बरमकेला संचालित उक्त देशी एवं अंग्रेजी मदिरा दुकान को नगर पंचायत बरमकेला के सुझाये स्थान जहां व लोगों का आवाजाही होगी और न ही ट्रेफिक की कोई समस्या होगी ऐसी स्थान पर यदि उक्त मदिरा दुकान को स्थानांतरित कर दी जाति है । शासन एवं नगर पंचायत बरमकेला को होने वाले क्षति पूर्ति से भी बचाई जा सकती है।

नीलामी से पूर्व उठती है शराब दुकान को हटाने की मांग फिर भी कार्रवाई नहीं: हर वर्ष फरवरी व मार्च महीने में आबकारी समूह के ठेके के पूर्व नगर के मुख्य मार्ग में स्थित शराब दुकान को हटाने की मांग नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से होती है। सरिया-बरमकेला मार्ग में स्थित शराब को हटाने के लिए नागरिकों की ओर से शुरू से ही आवाज उठाई जा रही, लेकिन आवाज अब तक आवाज ही बनीं हुई है। नगर पंचायत के पदाधिकारी भी कुछ वर्षों से यहां पर शराब दुकान के संचालन का विरोध कर रहे हैं, पर आज तक जिला प्रशासन की ओर से इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

कोशिश है कि आम जनता को किसी तरह की परेशानी न हो: नगर पंचायत अध्यक्ष हेमसागर नायक ने कहा कि नगरवासियों की भावनाओं को जिला प्रशासन के सामने रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने यह भी बताया कि नगर पंचायत की ओर से दुकान को अन्यत्र स्थापित करने के लिए प्रेसिडेंट इन कौंसिल की बैठक में सभा ने सर्वसम्मति से स्वीकृति भी दे दी गई है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button