आम मुद्देएक्सक्लूसिवछत्तीसगढ़रायपुर

नक्सल इलाका अंतागढ़ से रायपुर के लिए एक दो दिन में दौड़ेगी ट्रेन, ट्रायल का काम पूरा, पूर्व सीएम ने कहा हमारा संकल्प व प्राथमिकता थी, पीएम मोदी के नेतृत्व में हुआ पूरा

रायपुर। घने जंगलों के बीच व धुर नक्सल इलाके अंतागढ़ से राजधानी रायपुर के लिए एक दो दिनों में ट्रेन दौड़ने लगेगी। शु्क्रवार को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के आयुक्त रेलवे सेफ्टी एके राय ने केंवटी-अंतागढ़ नई ब्राड गेज लाइन का निरीक्षण किया। इस दौरान केंवटी से अंतागढ़ के मध्य नई लाइन का मोटर ट्राली द्वारा परिचालन एवं सुरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की गई। अंतागढ़- केंवटी के बीच करीब 17 किमी नई ब्राड गेज लाइन का डीजल लोको के साथ 100 से 110 किलो मीटर प्रति घंटा का स्पीड ट्रायल भी लिया गया। इसके साथ ही ट्रेन चलाने के लिए ट्रायल का काम पूरा हो गया। अब सीआरएस की रिपोर्ट का इंतजार है। एक या दो दिनों में रिपोर्ट आ जाने की संभावना है। रिपोर्ट मिलते ही इस ट्रैक पर यात्री ट्रेन व मालवाहक ट्रेनें चलाने का रास्ता क्लीयर हो जाएगा।

पूर्व सीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकता में थी: पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने अधिकारिक टि्वटर हैंडल से ट्वीट किया कि- प्रदेश में जब बीजेपी की सरकार थी, तब नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के विकास के लिए उसे रेल कनेक्टिविटी से जोड़ना हमारा संकल्प और प्राथमिकता थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अंतागढ़ रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। जल्द अंतागढ़ से रायपुर के लिए ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी।

साढ़े 3 घंटे में अंतागढ़ से राजधानी पहुंचेंगे यात्री: रेलवे अधिकारियों की माने तो अंतागढ़ से राजधानी रायपुर महज साढ़े 3 घंटे में  ही यात्रियों की सफार पूरी हो सकेगी। वर्तमान में अंतागढ़ से राजधानी या राजधानी से अंतागढ़ पहुंचने के लिए बस ही एक मात्र सहारा है। जिसमें तकरीबन पांच से साढ़े 5 घंटे में सफर पूरी होती है। अभी इसकी समय सारणी और किराया तय करने का काम किया जा रहा है, ताकि यात्रियों को किसी तरह की दिक्कतें ना हो। जल्द ही सबकुछ तय होगी। रेलवे सूत्रों की माने तो अंतागढ़ से रायपुर का किराया भी ज्यादा नहीं होगा। तकरीबन 50 रुपए में ही यात्री सफर कर सकेंगे। हालांकि यह क्लीयर नहीं हुआ है। जब तक रेलवे अधिकारिक रूप से इसकी सूचना दें।

एक नजर इस प्रोजेक्ट पर

  • 17 किमी दूर है केवटी से अंतागढ़।
  • 59 किमी तक ट्रैक बिछा चुके।
  • 36 किमी दूर है अंतागढ़ से रावघाट, जल्द पूरा होगा प्रोजेक्ट।

235 किमी बिछेगी लाइन

  • 110 किमी प्रतिघंटे की गति से दौड़ी ट्रेन
  • 31 पुलपुलियों का सीआरएस ने किया निरीक्षण।
  • 235 किलोमीटर ट्रैक बिछाने का है प्रोजेक्ट।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button