आम मुद्देछत्तीसगढ़रायगढ़

देखिए सरकार आपकी गौठान की हालत, दलदल में घुटनों तक पांव धंसने लगे, किसान फंसने लगे हैं!

गजानंद निषाद, साल्हेओना बरमकेला। रायगढ़ जिलातंर्गत बरमकेला ब्लॉक के ग्राम पंचायत नौघटा के आश्रित ग्राम छेलफोरा में संचालित शासकीय गौठान की पहुंच मार्ग काफी बदहाल हो गई है। इस पहुंच मार्ग को सीसी रोड बनाने की मांग सरपंच व पशुपालकों ने जिला पंचायत सीईओ से की है। ग्राम पंचायत नौघटा के अंतर्गत ग्राम छेलफोरा में गौठान का निर्माण अंतिम चरण पर है। सामुदायिक शेड, पशु शेड,नाडेप टैंक व पानी टंकी का निर्माण हो चुका है लेकिन छेलफोरा सड़क से गौठान पहुंच मार्ग तक की हालत दयनीय है और पहुंच मार्ग की जमीन कीचड़ मय हो गया है। ऐसे में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचने जाने वाले पशुपालकों को गौठान तक पहुंचने में काफी परेशानी हो रही है। बीते जून माह में रोका छेका अभियान की शुरुआत कार्यक्रम में जिला स्तर के अधिकारी पहुंचे थे। उस दौरान भी अधिकारियों से पहुंच मार्ग को सीसी रोड बनाने की मांग हुई थी किंतु कोई ध्यान नहीं दिया गया। अब सरपंच गजपति डनसेना व पशुपालकों ने जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी को लिखित आवेदन देकर गौठान पहुंच मार्ग को सीसी रोड बनाने की मांग की है। जिपं सीईओ ने जल्द ही सीसी रोड बनाने का आश्वासन सरपंच व किसानों को दिया है।

सीएम सड़क योजना में नहीं किया शामिल- बताया जाता है कि छेलफोरा गांव की द्वितीय श्रेणी सड़क को सीएम ग्रामीण सडक योजना में शामिल कर दिया गया है लेकिन सड़क से गौठान पहुंच मार्ग को इस प्रस्तावित सड़क योजना में नहीं रखा गया है जिसकी दूरी 220 मीटर बताई जा रही है।

 

किसानों के छूट जाते हैं पसीने: गोबर खरीदी की व्यवस्था सप्ताह में सोमवार, गुरुवार और शनिवार को किया जाता है। इन तीन दिनों में गोबर विक्रेता किसानों को गौठान पहुंचने में पसीने छूट जाते है और किसी तरह गोबर को ढोकर गोधन न्याय योजना का लाभ पाने की कोशिश कर रहे है। सरकार ने इस अव्यवस्था पर ध्यान नहीं दे पा रही है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button