छत्तीसगढ़रायपुरस्वास्थ्य

छग में पेसा कानून बनाने की प्रक्रिया तेज, मंत्री सिंहदेव कांकेर रवाना,  तीन बैठकों में होंगे शामिल, आदिवासी समाज से करेंगे चर्चा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पेसा कानून लागू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए आदिवासी समाज व संगठनों से विचार विमर्श किया जाएगा। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव बुधवार को कांकेर दौरे पर रहेंगे। वे 18 नवम्बर को प्रात: 11.30 बजे चारामा विकासखण्ड के ग्राम खैरखेड़ा पहुंचकर सर्व आदिवासी समाज की बैठक लेंगे। वे दोपहर ढाई बजे कांकेर में एकता परिषद एवं अन्य एनजीओ तथा साढ़े तीन बजे जिला पंचायत व जनपद पंचायत अध्यक्षों की बैठक लेंगे। कांकेर रवाना होने से पहले उन्होंने राजधानी रायपुर में मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि पेसा कानून को छत्तीसगढ़ में लागू करना है, इसमें कुछ बदलाव भी किए जाने हैं। हमने अपने चुनावी घोषणा पत्र में पेसा कानून लागू करने का वायदा किया था। इसे पूरा करने के लिए सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है। इस कानून को लागू करने के लिए पहले लोगों की रायशुमारी की जाएगी। हम देखेंगे कि ग्राम सभाओं को क्या अधिकार दिए जा सकते हैं। इसमें क्या-क्या बदलाव किया जा सकता है। आदिवासी बाहुल जिलों में दौरा कर लोगों से चर्चा करने के बाद इसकी विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सौंपी जाएगी।

अच्छी फसल हुई है इसलिए लक्ष्य भी बढ़ाया: समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ाए जाने को लेकर कहा कि प्रदेश सरकार की कोशिश है कि जितना ज्यादा हो सके किसानों से धान खरीदेंगे। इस साल अच्छी बारिश होने की वजह से फसल भी बहुत अच्छी हुई है। बीते सालों की तुलना में उत्पादन ज्यादा होने की संभावना है। इसलिए हमने धान खरीदी का लक्ष्य भी बढ़ा लिया है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या घटती-बढ़ती रहेगी: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोरोना में सिर्फ एक पीक नहीं है, बल्कि कई पीक आएंगे। संख्या घटती बढ़ती रहेगी। आने वाले महीनों में यही क्रम जारी रहेगा। सरकार की कोशिश रहेगी कि 30 हजार के आसपास टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button