आम मुद्देएक्सक्लूसिवछत्तीसगढ़रायपुर

इस महीने बैंक जाने के पहले देख लें तारीख, 14 दिन रहेगी छुट्टी

रायपुर। आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है। बैंक एक ऐसा जगह है जहां हर किसी को जाना पड़ता है। कोरोना महामारी में जब ज्यादातर सरकारी कर्मचारी घर से काम कर रहे थे तो बैंकर्स को किसी तरह की राहत नहीं थी। जरूरी सेवा के कारण वे लगातार बैंक जा रहे हैं और वहां कस्टमर्स की भी भीड़ दिखाई देती है। इस महीने अगर आपको किसी काम से बैंक जाना है तो पहले तारीख जरूर देख लें। क्योंकि इस महीने कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जरूर जान लें कि कहीं आज छुट्टी तो नहीं है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो संभव है कि आपको बैंक के दरवाजे से वापस लौटना पड़े।

महीने की शुरूआत बंद से शुरूआत: बैंकों में हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। 1 अगस्त को महीने का पहला शनिवार है। इस हिसाब से बैंक खुला रहना चाहिए लेकिन शनिवार को बकरीद के कारण बैंक बंद रहेंगे। 2 अगस्त को रविवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 3 अगस्त को रक्षाबंधन के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। 4-7 अगस्त के बीच चार दिनों के लिए बैंक का कामकाज चलता रहेगा। 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे और 9 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

दूसरे सप्ताह में भी रहेगी 4 दिनों की छुट्टी: 10 अगस्त (सोमवार) से दूसरे सप्ताह की शुरुआत हो रही है जो 16 अगस्त तक रहेगा। सप्ताह के पहले दिन बैंक खुले रहेंगे और अगले दिन यानी मंगलवार को (11 अगस्त) और 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 13 व 14 को काम होने के बाद 15 अगस्त को राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस है और यह नैशनल हॉलिडे है। 16 अगस्त को रविवार है।

तीसरे व चौथेे सप्ताह में 5 दिनों की छुट्टी: तीसरे सप्ताह की शुरुआत 17 अगस्त से हो रही है जो 23 अगस्त तक रहेगी। 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी और महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 23 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहते हैं। चौथे सप्ताह की शुरुआत 24 अगस्त से हो रही है जो 30 अगस्त तक रहेगी। इस सप्ताह में 29 अगस्त को कर्मा पूजा और मोहर्रम के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी। 30 अगस्त को रविवार है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

क्या बॉक्स ऑफिस पर पठान का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी जवान?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button