आम मुद्देछत्तीसगढ़रायगढ़

अफसरों की कमिशनखोरी के कारण, 11 माह में ही उखडऩे लगी पांच साल की गारंटी वाली सड़क

संजय चौधरी, बरमकेला। छग के रायगढ़ जिले के बरमकेला ब्लॉक अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सराईपाली से बड़े नवापारा जाने वाली सड़क 11 माह में ही उखडऩे लगी हैं। मार्ग पर जगह-जगह हुए गड्ढे राहगीरों के आवागमन में दुर्घटना का सबब बन रहे है। पांच साल की गारंटी वाली सड़क की यह हाल देखकर निर्माण के समय बरती गई अनियमितता उजागर होने लगी है। उल्लेखनीय है कि 10.50 किमी बरमकेला सोहेला रोड़ से बड़े नवापारा मार्ग का निर्माण बीते साल ही पूरा हुआ है। इस सड़क का निर्माण 13 मार्च 2018 को शुरू हुआ था जो 12 अगस्त 2019 में लगभग डेढ़ साल में पूरा हुआ। अब सड़क की पिच उखडऩा शुरू हो गया है। यह सड़क प्रधानमंत्री सड़क योजना के अन्तर्गत निर्मित है।

ग्रामीणों ने किया था विरोध: सड़क बनते समय जब सड़क में घटिया सामग्री का उपयोग ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा था तो ग्रामीणों ने इस बात का विरोध भी किया था। इसकी सूचना पीएमजेएसवाई के अफसरों को भी दिया गया था। लेकिन उन्होंने भी इस पर ध्यान नही दिया। अभी साल भर भी नहीं हुआ कि पिच जगह जगह पर उखडऩे लगा है। यही नहीं एक तरफ सड़क बन रही थी और दूसरी ओर गिट्टियां उखड़ रही थीं। ग्रामीणों ने सड़क के घटिया निर्माण पर प्रश्न खड़ा करते हुए जांच की मांग उठाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। कार्यदायी संस्था ने निर्माण कराकर इतिश्री कर ली।

कमिशनखोरी के कारण ऐसा हुआ हाल: सड़क निर्माण में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है। मामूली डामर व चूरी की मामूली परत डालकर सड़क निर्माण की औपचारिकता को पूर्ण कर लिया गया है। सड़क के किनारे भी समतल नहीं किए गए। इस कारण किनारे कई स्थानों से कटे हुए हैं। सड़क निर्माण को लगभग साल भर भी नहीं हुआ है, लेकिन कई स्थानों पर गड्ढे होकर सड़क उखडऩे लगी है। दरअसल, ठेकेदारों के साथ संबंधित विभाग के अधिकारियों की कमिशनखोरी की वजह से सड़कों का ये हाल हो रहा है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button