आम मुद्देछत्तीसगढ़रायपुर

अनलॉक होने के बाद कलेक्टर और एसपी ने जाना शहर का हाल,  अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की अपील, लॉकडाउन का पालन करने पर आभार भी जताया

रायपुर। राजधानी रायपुर में में लागू किए लॉकडाउन के बाद आज अनलॉक के पहले दिन बाजारों में बड़ी संख्या में भीड़ नजर आई। शहर का हाल जानने के लिए सुबह-सुबह रायपुर कलेक्टर डॉ. एसभारतीदासन एवं पुलिस अधीक्षक अजय यादव सड़कों पर उतरे और जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी व्यापारियों से कहा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी लोगों को सावधानियां बरतना आवश्यक है। सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण की रोकथाम के लिए सबसे जरूरी कदम है। उन्होंने सभी दुकानदारों से कहा कि वे अपनी-अपनी दुकानों पर कार्य करने वाले सभी लोगों को मास्क लगाकर रहने के निर्देश दें। इसके साथ ही जो लोग भी दुकान पर सामग्री लेने आते हैं वह लोग भी मास्क लगाकर ही सामान लें, यह दुकानदार ही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने यह भी स्पष्ट किया कि बाजार पर जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा सतत निगरानी की जा रही है। कहीं पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करते हुए पाए जाने और बिना मास्क के दुकानों पर कार्य होता पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि राजधानी में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 21 सितंबर से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया था। कल जिले के प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे द्वारा समीक्षा बैठक करने के बाद राजधानी को अनलॉक करने का निर्णय लिया गया।


कलेक्टर ने जताया आभार: कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ एस भारतीदासन और पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने जिलेवासियों से अपील की है कि वे अनावश्यक अपने घर से बाहर न निकले। किसी काम से बाहर जाने पर मास्क पहन कर जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने एक सप्ताह के लॉकडाउन का पालन करने पर आमनागरिकों का आभार माना है। कलेक्टर और एसपी ने अपने अपील में कहा है कि कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को बाधित करने हेतु एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाया गया था। जिसको आप सभी का भरपूर सहयोग रहा है और उम्मीद है कि इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे, लेकिन हम सभी की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि लॉकडाउन हटने के बाद प्रशासनिक नियंत्रण में ढील होने के बाद हमें आत्म नियंत्रण एवं जागरूकता के माध्यम से कोरोना के संक्रमण से बचना होगा।

अनावश्यक न निकले अपने घरों से: उन्होंने कहा है कि आपकी थोड़ी सी असावधानी आपके हंसते खेलते परिवार एवं अतिप्रियजनों के लिए अत्यंत घातक हो सकती है एवं जानलेवा हो सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि यह महामारी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी हुई है, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता एवं असाध्य बीमारी से पीडि़त लोगों के लिए यह महामारी जानलेवा सिद्ध हो रही है। अपने परिवार एवं समाज की बेहतरी के लिए अभी भी उतना ही घर से बाहर निकले जितना कि अत्यंत आवश्यक हो और पूर्ण सुरक्षा के साथ ही निकले। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग ही वर्तमान में कोरोना से बचाव के साधन है।

संडे का लॉकडाउन खत्म: कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि संडे का टोटल लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है। व्यापारी रविवार को भी दुकानें रात 8 बजे तक खोल सकते हैं। श्रम कानून के तहत कारोबारियों को अपनी सुविधा के अनुसार हफ्ते में एक दिन दुकान बंद रखना होगा। रविवार को लगने वाले बाजार खुले रहेंगे, लेकिन उनमें सोशल और फिजिकल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इस तरह की सभी जांच के लिए इंसीडेंट कमांडर, नायब तहसीलदार, राजस्व अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जोन कमिश्नर समेत पात्र अफसरों को अधिकृत किया गया है। सभी अफसर बाजारों में जांच करेंगे, नियम तोडऩे पर कार्रवाई करेंगे।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button