आम मुद्देछत्तीसगढ़रायपुर

अनलॉक के पहले दिन 6 घंटे में ही 3 सौ लोगों ने तोड़ा नियम, निगम ने 38 हजार का वसूला जुर्माना

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में मंगलवार सुबह अनलॉक होते ही सारी व्यवस्था और निर्देश ध्वस्त हो गए। सब्जी मंडियों व बाजारों में ऐसी भीड़ उमड़ी की सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गईं। यहां तक कि लोगों को समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी को खुद सड़क पर उतरना पड़ा। बावजूद इसका कोई असर लोगों पर नहीं पड़ा। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रायपुर के सभी 10 जोन क्षेत्रों में सुबह 6 से लेकर दोपहर 12 बजे तक ही 300 से अधिक लोगों ने नियम तोड़ डाले। जिनसे निगम अमला द्वारा 38 हजार रुपए से भी अधिक का जुर्माना वसूला गया। आज लॉकडाउन खुलने के बाद पहले दिन सुबह से ही नगर निगम के सभी 10 जोन की टीमों ने पुलिस टीम के साथ विभिन्न बाजारो में सुबह 6 बजे से घूमकर लगातार नियम तोडऩे वालों पर जुर्माना कार्यवाही जारी रखी। दोपहर 12 बजे तक नगर निगम की 10 जोन की लगभग 30 टीमें विभिन्न बाजारों में 300 से अधिक नियम तोडऩे जिनमें मास्क नहीं पहनने, सामाजिक दूरी नियम नहीं मानने वाले मुख्य रूप से शामिल है। इनसे 38 हजार 380 रुपए का जुर्माना वसूल कर चेतावनी दी गई है। यह कार्रवाई निरंतर सभी 10 जोन के बाजारों में जारी है। सभी जोन की ओर से बाजारों में हैण्ड लाउडस्पीकर की सहायता से घूम-घूमकर लोगों से रायपुर जिला प्रशासन के नियमों का पालन करने मास्क अनिवार्य रूप से पहनने, सामाजिक दूरी नियम का पालन करने आव्हान किया जा रहा है।

जानिए, किस जोन में कितने लोगों पर की कार्रवाई:
जोन 1. नगर निगम जोन 1 की टीम ने 17 लोगों पर 1700 रुपए जुर्माना मास्क नहीं पहनने पर वसूला।
जोन 2. जोन 2 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में अभियान चलाकर मास्क नहीं पहनने वाले 48 लोगों से 4800 रू. जुर्माना किया।
जोन 3. जोन 3 की टीम ने 22 लोगों पर 3600 रूपए जुर्माना किया।
जोन 4. वहीं जोन 4 की टीम ने 23 लोगों पर 26 सौ रुपए जुर्माना किया।
जोन 5. इसी तरह जोन 5 में 48 लोगों पर 5600 रुपए का जुर्माना वसूला गया।
जोन 6. जोन 6 की टीम ने आज सुबह अंतरराज्यीय बस टर्मिनल रावणभाठा के मैदान से सुबह 3 बजे से नियम विपरीत लगाए गए थोक सब्जी बाजार के थोक व चिल्हर लगभग 200 से अधिक सब्जी फल व्यवसायियों को वहां से पुलिस प्रशासन की टीम के सहयोग से हटाने की कार्यवाही की। जोन 6 की टीम ने संतोषी नगर बाजार में सड़क बाधा के कारण व्यवसायी सुनील सिंह पर 2000 रूपए सड़क बाधा शुल्क लगाया। टिकरापारा नंदी चौक तरूण सब्जी बाजार संतोषी नगर में अभियान चलाकर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक नियम तोडऩे वालों से 5 हजार रुपए जुर्माना वसूला।
जोन 7. जोन क्रमांक 7 की टीम ने मास्क नहीं पहनने वाले 38 लोगों से अभियान चलाकर 3750 रूपए जुर्माना वसूला।
जोन 8. मास्क नहीं पहनने पर 27 लोगों से 27 सौ रुपए जुर्माना वसूला।
जोन 9. जोन 9 की टीम ने आज बिना मास्क घूम रहे 85 लोगों से 5730 रुपए वसूला।

निगम जोन 4 द्वारा काढ़ा वितरण किया गया: नगर निगम रायपुर के जोन 4 द्वारा जोन के तहत आने वाले जवाहर बाजार एवं मालवीय रोड में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को कारगर तरीके से रोकने नागरिको में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने उन्हें नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण किया गया। नगर निगम रायपुर के सभापति एवं जोन 4 पदेन अध्यक्ष प्रमोद दुबे के निर्देशानुसार जोन 4 के जोन कमिश्नर विनय मिश्रा के नेतृत्व में किया गया।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button