Thursday, October 17, 2024
HomeखेलAsian Games Team India : एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया का...

Asian Games Team India : एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ऋतुराज कप्तान, रिंकू सिंह समेत युवाओं का मौका

Asian Games Team India Squad : 19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम (Asian Games Team India) का ऐलान कर दिया गया है. 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में रहेगी. टीम में युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है. रिंकू सिंह, प्रभसिमरन सिंह और जीतेश शर्मा जैसे स्टार प्लेयर भी भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा हैं. इन तीनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था..

एशियाई खेलों का आयोजन 2023 में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चीन के हांग्जो में किया जाना है. चूंकि एशियाई खेलों की तारीखें ओडीआई वर्ल्ड कप (5 अक्टूबर-19 नवंबर) से टकरा रही हैं, जिसके चलते पुरुष इवेंट में युवाओं को भारतीय टीम (Asian Games Team India) को चुना गया है.

19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम : ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर).

स्टैंडबाय प्लेयर्स: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन.

पहली बार भारत अपनी क्रिकेट टीम भेज रहा

एशियन गेम्स में तीसरी बार क्रिकेट (Asian Games Team India) का इंवेंट आयोजित होगा. 2014 और 2014 के गेम्स में भी क्रिकेट का इवेंट रखा गया था, जहां बीसीसीआई ने ना तो पुरुष और ना ही वूमेन्स टीम को भेजा था. 2010 के खेलों में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में गोल्ड जीता था. वहीं 2014 में श्रीलंकाई ने पुरुष वर्ग में और पाकिस्तान ने महिला वर्ग में गोल्ड अपने नाम किया.

19वें एशियाई खेलों का आयोजन पिछले साल ही 10 से 25 सितंबर तक होना था, लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था. कुल मिलाकर एशियाई खेलों का तीसरी बार चीन में आयोजित होने जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग ने साल 1990 में एशियाई खेलों की मेजबानी की, जबकि गुआंगझोऊ को साल 2010 में इस प्रतिष्ठित खेल की मेजबानी का मौका मिला.

एशियन गेम्स के लिए भारतीय महिला टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बारेड्डी.

स्टैंडबाय सूची : हरलीन देओल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक, पूजा वस्त्राकर.