Thursday, October 17, 2024
Homeआम मुद्देCG NEWS : राइसमिल के लिए दे दी हरे भरे पेड़ों की...

CG NEWS : राइसमिल के लिए दे दी हरे भरे पेड़ों की बलि, ग्रामीणों में जमकर पनप रहा आक्रोश

बरमकेला। छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिलांतर्गत बरमकेला के ग्राम पंचायत गिरहुल पाली के आश्रित ग्राम मुंगलीपाली में श्री श्याम इंडस्ट्रीज राइसमिल की स्थापना हाल ही में की गई है। इस राइस मिल के संचालन के पहले सारे नियम कानून को अनदेखी कर दी गई जिसका खुलासा होने के बावजूद भी प्रशासन की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। ऐसे में ग्रामीणों में आक्रोश पनपने लगा है और संबंधितो पर कार्रवाई की मांग की जाने लगी है। ग्रामीणों ने एक और मामले का खुलासा करते हुए बताया कि राइस मिल के बिजली कनेक्शन हेतु हरे भरे पेड़ों की कटाई करवा दी गई है। ऐसे में पर्यावरण को क्षति पहुंचाने की कोशिश हुई है। इस मामले में भी कार्रवाई होनी चाहिए। ग्रामीणों का कहना है कि मुंगलीपाली गांव में श्री श्याम इंडस्ट्रीज राइस मिल की स्थापना आंख मूंदकर कर दी गई है। इसके लिए ग्राम पंचायत की एन ओ सी लेना भी जरूरी नहीं समझा गया और संचालन भी शुरू कर दिया गया है। मामले की खुलासा होने के बाद भी प्रशासन द्वारा संबंधितों को अभयदान देने में लगी हुई है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश पनपने लगा है। ग्रामीणों ने बताया कि राइस मिल की बिजली कनेक्शन खिंचने व खंभे गाडऩे के लिए चंद्रपुर – बरमकेला मुख्य सड़क से गिरहुलपाली ग्रामीण सड़क की ओर जाने वाली नहर मेड पर लगे भरे पेड़ों की कटाई करवा दी गई। इस मामले में सिंचाई विभाग के अधिकारी भी आंख मूंदे रहे। इतना ही नहीं बिजली ठेकेदार ने पेड़ पौधों को बलि देते समय किसी अनहोनी अथवा नुकसान की चिंता नहीं हुई। जबकि मौजूदा समय में प्रकृति को स्वच्छ रखने की मुहिम चलाई जा रही है। लेकिन यहां खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। अब पेड़ – पौधों की कटाई के मामले में कार्रवाई करने की मांग उठाई जा रही है।

बिजली अधिकारियों ने मौखिक आदेश दे दिया : इस राइस मिल के लिए बिजली कनेक्शन खिंचने वाले विद्युत ठेकेदार मारतंड पटेल से बात करने पर उन्होंने कहा कि मिल संचालक ने फोन से बिजली अधिकारियों से बात कराई थी और अधिकारियों के कहने से इलेवन के व्ही लाइन व बिजली खंभे लगा दिए गए। इसमें पेड़ – पौधों की कटाई हमने नहीं कराई है। जबकि बिजली तार खिंचने के दौरान हरे भरे पेड़ों की बलि चढ़ाई गई है। ठेकेदार का कहना है कि कोई लेटर नहीं मिला था।

राइसमिल के सामने से बिजली कनेक्शन खिंचने के लिए नहर के मेढ पर लगे पेड़ों की कटाई कराई गई है। जो प्राकृतिक सुरक्षा व पर्यावरण नियमों का खुला उल्लंघन है।? इस विषय पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।
कैलाश पण्डा, ग्रामीण मुंगलीपाली बरमकेला .