छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूजरायपुर

मौसम ब्रेकिंग : 36गढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना, मौसम ने जारी किया अलर्ट

नेशनल डेस्क। देश के कई राज्य भारी बारिश के दौर से गुजर रहे हैं। दक्षिण पश्चिमी मानसून की एक्टिविटी बढ़ने से बारिश का सिलसिला चल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आजकल में गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश यह साथ कुछ भागों में भारी बारिश के आसार हैं। गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

 

 

इन राज्यों में मध्यम या हल्की बारिश का अलर्ट : मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। झारखंड, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के शेष हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

 

 

मध्य छत्तीसगढ़ में जोरदार बारिश की संभावना : रायपुर मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका नलिया अहमदाबाद इंदौर मंडला रायगढ़ निम्न दाब का केंद्र उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक अवदाब तटीय उड़ीसा और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में स्थित है, इसके साथ उपरी हवा का चक्रवाती घेरा 7.6km ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढने की सम्भावना है। इसके प्रभाव से आज अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की सम्भावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने तथा एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की सम्भावना है। भारी तथा अति भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छग रहने की सम्भावना है ।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button