क्राइमबैकुंठपुर

बाघ ने किया भैंस का शिकार तो बदला लेने ग्रामीणों ने जहर देकर बाघ को मारा, 4 आरोपियों को वन विभाग ने किया गिरफ्तार

बैकुंठपुर। कोरिया जिले राष्ट्रीय उद्यान में बाघ की मौत के मामले में वन विभाग ने 4 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया है। वहीं एक ग्रामीण के घर से कीटनाशक दवा भी बरामद हुआ है, जिसे जब्त कर लिया गया। दरअसल, बाघ ने एक ग्रामीण के भैंस का शिकार किया था। जिसके चलते ग्रामीण आक्रोशित थे। बाघ द्वारा शिकार के बाद भैंस को आधा खाकर छोड़ दिया था। बचे हुए आधे शरीर में लोगों ने जहर मिला दिया। फि र जब बाघ ने उसे खाना शुरू किया तो उसकी जान चली गई। ग्रामीणों के कबूलनमा के बाद वन विभाग ने 4 ग्रामीणों को हिरासत में ले लिया है। हालांकि अभी बाघ का पीएम रिपोर्ट नहीं आया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ के कोरिया स्थित गुरुघासीदास टाइगर रिजर्व में सोमवार को टाइगर रिजर्व के रामगढ़ रेंज स्थित सलगवा खुर्द में बाघ का शव मिला था। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी थी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच शुरू की तो पता चला कि शनिवार-रविवार की दरमियानी रात बाघिन ने एक भैंस का शिकार किया था। जिसके चलते ग्रामीण नाराज हो गए थे। बाघ की मौत के बाद जांच के लिए पहुंची डॉग टीम के मदद से चार आरोपियों को हिरासत में लिया गया। पूछताछ की, इसके बाद सलगवाखुर्द के ग्रामीण के घर पहुंचे। अधिकारियों ने उसके घर की तलाशी ली और घर में रखे धान में डालने वाली कीटनाशक मिला।

 

शिकार के बाद दो से तीन बार बाघ मांस खाने आते है : विशेषज्ञों के अनुसार कोरिया-सरगुजा संभाग में बाघ मध्यप्रदेश के संजय गांधी टाइगर रिजर्व से आते हैं और अब यह उनका कॉरीडोर बन गया है। वहीं उन्होंने बताया कि बाघ एक बार गाय या भैंस का शिकार करने के बाद उसे दो से तीन बार तक खाने आते हैं। यदि बाघ की मौत भैंस का मांस खाने से हुई है, तो यह बड़ी चूक है। क्योंकि शिकार के बाद पेट्रोलिंग पार्टी को तत्काल मरी हुई भैंस को वहां से हटा देना चाहिए था।

 

 

टाइगर के मूवमेंट को गोपनीय रखते हैं : वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सरगुजा के तैमोर पिंगला और गुरुघासी दास राष्ट्रीय पार्क में बाघ संजय गांधी नेशनल पार्क से आते हैं। यही नहीं टाइगर के मूवमेंट को गोपनीय रखते हैं, जबकि यहां कई जगह टाइगर मूवमेंट एरिया का बोर्ड लगा है। बाघों के मूवमेंट एरिया में पडऩे वाले क्षेत्रों में ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें बाघों की सुरक्षा के लिए जागरूक करना चाहिए।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button