Sunday, October 6, 2024
Homeसारंगढ़-बिलाईगढ़Sarangarh News : बिना डिग्री  क्लिनिक चला रहे संचालकों के पास पहुंची...

Sarangarh News : बिना डिग्री  क्लिनिक चला रहे संचालकों के पास पहुंची थी स्वास्थ्य अमला की टीम, लेकिन हिदायत देकर ही लौटी

सारंगढ़। पिछले दिनों स्वास्थ्य प्रशासन की एक टीम बरमकेला के आसपास संचालित झोलाछाप डाक्टरों के क्लिनिकों के यहां दबिश देने पहुंची थी। ऐसे में संचालकों में हड़कंप की स्थिति देखी गई। लेकिन पहली बार जिला बनने के बाद छापामार कार्रवाई करके केवल हिदायत व सुझाव देकर टीम वापस चली गई। ऐसे में झोलाछाप डाक्टरों के हौसले बुलंद हो गए है। सारंगढ़ – बिलाईगढ़ जिले के सीएचएमओ डॉ. एफआर निराला के नेतृत्व में नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डॉ. खुंटे, बरमकेला बीएमओ डा . अवधेश पाणिग्राही, डीपीएम नंदलाल इजारदार के द्वारा बरमकेला नगरीय क्षेत्र के क्लिनिकों की जांच करने पहुंचे थे । इस टीम ने बरमकेला में स्थित बंगाली डाक्टर, राजेश पटेल क्लिनिक बरमकेला व श्रीराम आरोग्यम बुंदेली का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बंगाली डाक्टर को यह कहकर छोड़ दिया गया कि उसने क्लिनिक अथवा लोगों का इलाज नहीं करने की दावे पर उससे लिखित में जवाब लिया गया और कोई कार्रवाई नहीं किया गया। वही श्रीराम आरोग्यम क्लिनिक को रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया। जबकि राजेश पटेल को सोनोग्राफी व्यवस्था हेतु निरीक्षण टीप बनाकर टीम के अधिकारी लौट गए। फिलहाल इस दबिश के बाद किसी पर कोई कार्रवाई नहीं होने से लोगों ने ऐसी दिखावटी कार्रवाई किए जाने के बाद झोलाछाप डॉक्टरों को बढ़ावा देना बताया है।

 

 

साल्हेओना में भी चल रहा अवैध क्लिनिक : बरमकेला के सबसे चर्चित झोलाछाप डॉक्टर में साल्हेओना के बंगाली डाक्टर व अन्य झोलाछाप के बारे में स्वास्थ्य विभाग से छुपा नहीं है। दो – तीन बार सील की कार्रवाई हो चुकी है। लेकिन कुछ दिन बाद पुनः खोल दिया जाता है। ऐसे में झोलाछाप डॉक्टर ग्रामीणों के जान से खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इन तक स्वास्थ्य प्रशासन की टीम नहीं पहुंच रही है। ग्रामीणों ने कार्रवाई की मांग की है।

 

 

” बरमकेला के बंगाली डाक्टर ने लिखकर दिया है कि अब अवैध क्लिनिक नहीं चलाऊंगा, कहकर। श्रीराम आरोग्यम को नोटिस देकर बुलाया गया और डा . राजेश पटेल को सारी सुविधाएं होने के बाद ही उसे परमिशन दिया जाएगा। कलेक्टर के निर्देश पर जिला स्तरीय टीम बन चुकी है। बहुत जल्द झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध अभियान चलाया जाएगा।
डा. एफआर निराला, सीएचएमओ, सारंगढ़ – बिलाईगढ़.