Friday, October 18, 2024
Homeआम मुद्देविशेष ग्राम सभा में नहीं पहुंचे सरपंच और पंचगण, सभा स्थगित, ग्रामीणों...

विशेष ग्राम सभा में नहीं पहुंचे सरपंच और पंचगण, सभा स्थगित, ग्रामीणों में भारी आक्रोश

बरमकेला। छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के बरमकेला जनपद पंचायत क्षेत्र के सभी पंचायताें में गुरुवार को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया था किंतु कई पंचायतों में न पंच उपस्थित थे और न ही सरपंच. ऐसे में ग्राम सभा के दौरान ग्रामीणों ने आक्रोश जताया और पंचायत प्रतिनिधियों के कोरम पूर्ति के अभाव में सभा को स्थगित करने की घोषणा की गई. ऐसा ही नजारा ग्राम पंचायत साल्हेओना में विशेष ग्राम सभा के लिए मुनादी कराई गई थी. ग्राम सभा सम्मेलन की शुरुआत पंचायत सचिव मनोज कुमार रात्रे सुबह दस बजे से आकर कर दिया था. लेकिन ग्राम सभा में सरपंच हरिशंकर सिदार खुद उपस्थित नहीं था बल्कि एक पंच भी नहीं पहुंचे थे. ऐसे में उपस्थित ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया और कहने लगे कि कहां गए पंचायत प्रतिनिधिगण? गांव के क ई वार्ड में पेयजल की समस्या बनी हुई है. जिनकी निराकरण करना आवश्यक है. बार बार समस्या से अवगत कराने के बाद भी हल नहीं हो रहा है. ऐसा कहते हुए शोर शराबा करने लगे. दोपहर 1.37 बजे को ग्राम सभा को स्थगित करने की मांग की. पंचायत सचिव मनोज रात्रे को विशेष ग्राम सभा की कार्रवाई पंजी में स्पष्ट लिखवाए कि सरपंच हरिशंकर सिदार की अध्यक्षता में ग्राम सभा होना था जो कि अनुपस्थित रहे. यहां तक कि एक भी पंच उपस्थित नहीं था. इसके बाद ग्राम सभा को स्थगित करने की घोषणा की गई. इस सभा में पंचायत सचिव मनोज कुमार रात्रे के अलावा ग्रामीण चूडामणि पटेल, उग्रसेन साहू, जगन्नाथ सिदार, संतोष पटेल, घसिया सिदार, घुराऊ सिदार, बागराय पटेल, सीताराम पटेल, आनंद पटेल , जितेंद्र चौधरी, दिलचंद पटेल, बैशाखू निषाद आदि उपस्थित रहे.

 

 

 

नीलामी संबंधी पंजी नहीं है : ग्राम सभा के बैठक के दौरान साप्ताहिक बाजार व तालाब मछली पालन संबंधित पंजी के बारे में उपस्थित ग्रामीणों ने आय व्यय की जानकारी मांगे. ऐसे में मौजूदा पंचायत सचिव को पुराने पंजी नहीं मिलने की बात कही गई. बताया जाता है कि तत्कालीन पंचायत सचिव बसंत कुमार सिदार व राजेन्द्र प्रसाद पटेल के कार्यशैली पर सवाल उठाए गए. वही चण्डी सागर जलाशय की गहरीकरण कार्य व मजदूरी भुगतान पर भी जानकारी देने को कहा गया. लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया.

 

 

 

 

” सरपंच और न कोई पंच प्रतिनिधि इस विशेष ग्राम सभा में उपस्थित नहीं थे. ऐसे में सम्मेलन बुलाने का औचित्य नहीं रहा.
बागराय पटेल ग्रामीण, साल्हेओना.

 

 

“हमारे वार्ड में पेयजल की व्यवस्था कराने के लिए मांग हेतु पहुंचा था. पिछले कई सालों से समस्या से जुझ रहे है निराकरण नहीं हो रहा है.
संतोष पटेल ग्रामीण, साल्हेओना.