Thursday, September 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़बरमकेला तहसीलदार के खिलाफ शिकायत पर शिकायत...और संवेदनशील अफसर नतमस्तक! अब सरपंचों...

बरमकेला तहसीलदार के खिलाफ शिकायत पर शिकायत…और संवेदनशील अफसर नतमस्तक! अब सरपंचों से आरआई की झूठी शिकायत करा कर हटवाने का गंभीर आरोप 

बरमकेला/रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले का बरमकेला तहसील इन दिनों सुर्खियों में है। इसकी वजह है..कुछ महीने पहले ही नायब तहसीलदार से प्रमोट होकर तहसीलदार बने अनुज पटेल। इनके खिलाफ दो महीने पहले महिला भृत्य, पटवारी और आरआई से दुर्व्यवहार का आरोप लगा। इन कर्मचारियों ने अपनी शिकायत अपने संघ के सामने रखी। संघ सामने और कलेक्टर से लिखित शिकायत की। मजबूरन में जिले के संवेदनशील, ईमानदार और तेज तर्रार कलेक्टर को जांच के लिए कमेटी बनानी पड़ी। जांच पिछले लगभग दो महीने से चल रही है, लेकिन जांच कहां तक पहुंची और जांच में निष्कर्ष क्या निकला किसी को नहीं पता? इस बीच महिला कोटवारों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप तहसीलदार पर लगा। कोटवार संघ तहसीलदार के खिलाफ सड़क पर उतर आया। धरना प्रदर्शन करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल तक की, लेकिन उन्हें कार्रवाई का आश्वासन देकर चुप करा दिया गया। अभी यह मामला शांत भी नहीं पड़ा था कि एक दफा फिर तहसीलदार अनुज पटेल पर गंभीर आरोप लगा है। इस बार शिकायत का बदला लेने के लिए महिला आरआई की सरपंचों से झूठी शिकायत करा कर हटवाने का आरोप लगा है…..शिकायत एक बार फिर जिले के संवेदनशील कलेक्टर से हुई है, लेकिन नतीजा क्या निकलेगा यह तो भविष्य के गर्भ में छुपा हुआ है….पर रायगढ़ कलेक्टोरेट से लेकर बरमकेला की सड़कों व पंचायतों में इस बात की चर्चा है कि तहसीलदार साहब पर इस बार भी कोई आंच नहीं आएगी? 

 

अब ये आरोप…..तहसील बरमकेला के सरिया सर्किल की महिला राजस्व निरीक्षक का सारंगढ़ क्षेत्र में अचानक तबादला किए जाने के बाद जिले की राजस्व निरीक्षक संघ ने कड़ी एतराज जताते हुए तहसीलदार अनुज पटेल की एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध कर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है. गौरतलब रहे कि तहसीलदार बरमकेला के कारनामे की चर्चे पिछले माह से आने लगे थे और उनके खिलाफ महिला पटवारी ने मोर्चा खोल दी थी. उस दौरान महिला पटवारी के साथ तहसील के कुछेक महिला कर्मचारियों ने साथ देते हुए ने तहसीलदार अनुज पटेल के प्रताड़ना संबंधी शिकायत कलेक्टर से की गई थी. जिसकी जांच चल रही है. हालांकि इस मामले में अनुज पटेल के खिलाफ किए गए शिकायतों की साक्ष्य कमजोर होने की बात कही जा रही है और उन्हें क्लिन चिट देने की तैयारी में है फिलहाल अब तहसीलदार अनुज पटेल के द्वारा महिला आरआई का अवकाश आवेदन को दरकिनार कर सरपंच संघ बरमकेला के लेटर हेड का फर्जी इस्तेमाल कर उनका तबादला सारंगढ़ क्षेत्र में करने से नाराज जिले का राजस्व निरीक्षक संघ उतर आया है. संघ की ओर से कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर महिला आरआई  को एक क्षीय कार्रवाई को गलत मानते हुए न्याय दिलाने की मांग की गई है.

 

कोटवार संघ भी दुखी…..तहसीलदार अनुज पटेल के कार्यशैली को लेकर पिछले दिनों कोटवार संघ बरमकेला व सारंगढ ने तहसील के सामने हल्लाबोल दिए थे और उनके के साथ हो रहे दुर्व्यवहार पूर्ण कार्रवाई को अनुचित बताया गया था. परंतु प्रशासन व कुछेक नेताओं का संरक्षण प्राप्त अनुज पटेल पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है. ऐसे में एक बार फिर से कोटवारो का दल थाना प्रभारी बरमकेला से मुलाकात कर अपनी मांगों पर चर्चा करेंगे.

 

 

आखिरकार इतनी मेहरबनी क्यों : पूरा प्रशासनिक अमला तहसीलदार को बचाने में लगा है। लोगों की समझ में यह नहीं आ रहा है जिले के तेजतर्रार अफसरों को एक अदना सा तहसीलदार के सामने क्यों झुकना पड़ रहा है? अगर महिला भृत्य, महिला पटवारी, महिला आरआई की शिकायत झूठी है? अगर झूठी है तो फिर जांच क्यों कछुआ गति की चाल से चल रही है। यही नहीं, महिला कोटवारों ने भी दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है, क्या उनका भी आरोप झूठा है? एक तहसीलदार को बचाने में जिस तरह से पूरा प्रशासनिक मशीनरी लगा हुआ है और जिस तरह से जांच को हैंडल किया जा रहा है, यह अफसोस जनक ही नहीं निंदनीय भी है।