खेल

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का 46 की उम्र में निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

खेल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स नहीं रहे। शनिवार रात टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में साइमंड्स का निधन हो गया। इस दुखद सूचना से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई। एडम गिलक्रिस्ट, डेमियन फ्लेमिंग, जेसन गिलेस्पी, माइकल वॉन और शोएब अख्तर समेत दुनिया के कई पूर्व क्रिकेटर्स ने इस घटना पर दुख जताया है। इस साल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने तीन पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को खो दिया। इसमें साइमंड्स के अलावा रॉड मार्श और शेन वॉर्न शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, एंड्रयू साइमंड्स की कार शनिवार रात हादसे का शिकार हो गई। स्थानीय मीडिया के अनुसार साइमंड्स को बचाने के सभी प्रयास विफल रहे। पुलिस ने बताया कि एंड्रयू साइमंड्स को हादसे के दौरान काफी गंभीर चोटें आई थीं। एंड्रयू साइमंड्स के निधन से उनके प्रशंसक भी शोक में डूब गए हैं। क्वींसलैंड पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार रात करीब 10.30 बजे हर्वे रेंज में यह हादसा हुआ। दुर्घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। प्राथमिक जांच में पता चला कि तेज रफ्तार की वजह से कार सड़क पर पलट गई थी। इसमें साइमंड्स सवार थे। हादसा एलिस नदी पर बने पुल के पास हुआ। साइमंड्स को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने उन्हें बचाने के लिए काफी प्रयास किए, परंतु सफल नहीं हुए।

Kumar Sangakkara stumps Andrew Symonds | Photo | Global | ESPNcricinfo.com

1998 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू : साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 1998 में किया था। तब उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए चुना गया था। साइमंड्स ने 10 नवंबर, 1998 को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेला था। उन्होंने टेस्ट डेब्यू मार्च, 2004 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। वहीं, साइमंड्स ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय का पहला मैच फरवरी, 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। साइमंड्स ने 11 साल (1998-2009) लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटिंग करियर में कई ऐसे मौके आए, जब उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताया। एक आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ-साथ वह चतुर गेंदबाज भी थे। वह सीमित ओवर क्रिकेट के एक कम्प्लीट पैकेज थे। उन्होंने 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप दिलाने में अहम किरदार निभाया था।

The most memorable sledging instances in the India v Australia rivalry

करियर पर एक नजर, आईपीएल भी खेलें : साइमंड्स ने अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। टेस्ट में उनके नाम 40.61 की औसत से 1462 रन, वनडे में 39.44 की औसत से 5088 रन और टी-20 में 48.14 की औसत से 337 रन हैं। इसके अलावा साइमंड्स ने टेस्ट में 24 विकेट, वनडे में 133  विकेट और टी-20 में आठ विकेट भी झटके। साइमंड्स ने 39 आईपीएल मैचों में भी हिस्सा लिया था। इसमें उनके नाम 36.07 की औसत और 129.87 के स्ट्राइक रेट से 974 रन हैं। इसके अलावा साइमंड्स ने लीग में 20 विकेट भी झटके। साइमंड्स आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे। साइमंड्स ने आखिरी टेस्ट दिसंबर, 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, आखिरी वनडे मई, 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ और आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मई, 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था।

 

 

 

 

 

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button