Friday, October 18, 2024
Homeआम मुद्देअब सरिया तहसील में शामिल करने का विरोध, इस पंचायत के ग्रामीण...

अब सरिया तहसील में शामिल करने का विरोध, इस पंचायत के ग्रामीण हुए मुखर, आपत्ति के बाद भी निराकरण नहीं

बरमकेला। नवगठित जिला सारंगढ़ – बिलाईगढ़ में सरिया व बरमकेला क्षेत्र के लोगों ने पुराने जिले रायगढ़ में यथावत रखने की मांग पिछले 8 महीनों से कर रहे हैं वही दूसरी तरफ ओर अब नवगठित तहसील सरिया को लेकर भी विरोध शुरू हो गया है। ग्राम पंचायत डभरा के ग्रामीणों ने लंबी दूरी का हवाला देकर वहां जाने के बजाय बरमकेला तहसील में यथावत रखने की मांग को लेकर मुखर हो गए हैं। राज्य सरकार ने पिछले दिनों चार नया जिला गठन के पहले नये तहसील मुख्यालयों की गठन प्रक्रिया की जा रही है. इसी बीच नवगठित तहसील सरिया में प.ह. नं. 8 राजस्व निरीक्षक मंडल के तहत ग्राम पंचायत डभरा आ रहा है. पंचायत मुख्यालय से तहसील की दूरी 15-20 किलोमीटर है जबकि बरमकेला तहसील मुख्यालय की दूरी मात्र 03 किलोमीटर है. इस गंभीर मामले को लेकर जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने बरमकेला तहसील में यथावत रखने का दावा किया गया था और नये तहसील सरिया में न रखने हेतु आपत्ति संबंधित विभाग सचिव, छ. ग. शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, कलेक्टर व तहसीलदार के समक्ष दर्ज करा चुके है. जिसकी सुनवाई नहीं हुई है और लटका कर रख दिया गया है. वही नये तहसील की गठन प्रक्रिया प्रारंभ होने पर ग्रामीणों ने एक बार फिर विरोध तेज कर दी है और निराकरण न होने की स्थिति में उग्र आंदोलन करने की बात कही है. ग्रामीणों कहना है कि इसके पहले 17 सितम्बर 2021 को सभी संबंधितों को बरमकेला तहसील में यथावत रखें जाने की मांग कर चुके है. लेकिन कोई निराकरण नहीं हुआ बल्कि गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

 

 

बरमकेला तहसील से जाना पड़ेगा सरिया : बताया जाता है कि ग्राम पंचायत डभरा की आबादी 2500 है. जहां पर किसान व मजदूर वर्ग के ग्रामीण निवासरत है. जिनके व्यवसायिक व आर्थिक कहे या सामरिक दृष्टिकोण से बरमकेला सुविधाजनक है. ऐसे में सरिया तहसील मुख्यालय जाने के लिए सबसे पहले बरमकेला नगर से होकर जाना पडेगा. जबकि बरमकेला की सीमा से डभरा गांव लगा हुआ है.

 

 

रोटी बेटी का संबंध है : बरमकेला क्षेत्र को अघरिया बाहुल्य माना जाता है. इस वजह से डभरा व आश्रित गांव भंवरपुर में इस जाति के लोगों का इलाके में रोटी बेटी का संबंध बना हुआ है. वही सरिया क्षेत्र को उडिया भाषी मानकर जाने से इंकार कर रहे हैं.

 

 

क्या कहते हैं ग्रामीण व जनप्रतिनिधि और अफसर

ग्राम पंचायत डभरा के ग्रामीणों के लिए बरमकेला तहसील की दूरी कुछ भी नहीं है. वही सरिया जाने के लिए घुमावदार रास्ते होकर जाना पड़ेगा. यही आपत्ति का कारण है.
रजनी नायक, सरपंच ग्रापं डभरा

 

प्रशासनिक व सामाजिक व्यवस्था को देखा जाए तो हमारे लिए बरमकेला सर्व सुविधा युक्त तहसील है. ऐसा नहीं होने पर आंदोलन के लिए बाध्य होगें.
दुर्गेश पटेल ग्रामीण, भंवरपुर.

 

डभरा के दावा- आपत्ति जो पहले मिले थे उसे एसडीएम सारंगढ़ को भेजा जा चुका है. अब की बार भी जो मांग पत्र मिले हैं उसे भी निराकरण के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेजा गया है. निराकरण करा दी जाएगी.
अनुज पटेल तहसीलदार, बरमकेला.