क्राइमछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूजरायगढ़

मंत्री उमेश पटेल के गृह ब्लॉक में अवैध प्लाटिंग, कलेक्टर के आदेश पर जांच शुरू

रायगढ़। खरसिया में अवैध प्लॉटिंग का कारनामा सामने आने के बाद कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए थे। उसी के बाद एसडीएम ने सभी पटवारियों को चौहद्दी काटकर देने पर रोक लगा दी है। अब चार और जगहों पर अवैध प्लॉटिंग किए जाने का खुलासा हुआ है। अब तक अवैध प्लॉटिंग के मामले केवल रायगढ़ शहर और आसपास ही किए जाने की खबरें सामने आती रही हैं। किसी ने भी खरसिया, सारंगढ़, लैलूंगा, घरघोड़ा की ओर ध्यान ही नहीं दिया, जबकि सबसे ज्यादा अंधेरगर्दी इन्हीं जगहों पर मची हुई है। खरसिया में अवैध प्लॉटिंग करने वालों को किसी भी नियम का खौफ नहीं है। अब तक यहां पांच जगहों पर करीब 100 एकड़ जमीन पर अवैध प्लॉटिंग का खुलासा हो चुका है। मौके पर अभी बड़े-बड़े भवन बन चुके हैं लेकिन इनमें न रोड का पता है और न नाली का। इतने बड़े पैमाने पर भूमाफियाओं के अवैध प्लॉटिंग किए जाने की खबरों पर प्रशासन भी हरकत में आ गई। कलेक्टर ने एसडीएम को जांच के आदेश दिए थे। मिली जानकारी के मुताबिक खरसिया एसडीएम ने सभी पटवारियों को चौहद्दी काटकर नहीं देने का आदेश दिया है। कृषि भूमि में प्लॉट काटकर बेचने वाले पटवारियों से सांठगांठ करके ही प्लॉटिंग करते हैं। इसके अलावा अजीत सिंह नगर, छपरीगंज, गोपाल राइस मिल आदि क्षेत्रों का निरीक्षण भी किया गया है। खरसिया में गोपाल राइस मिल, छपरीगंज, अजीत सिंह नगर, नवापारा, तेलीकोट और मदनपुर में करीब सौ एकड़ जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की चुकी है। अभी भी प्लॉट बेचने का काम जारी है। इधर जांच शुरू हो जाने के बाद भूमाफियाओं में हलचल मच गई है। पटवारियों के पास एक-एक भूमाफिया का पूरा कच्चा-चिट्ठा है।

डायवर्सन के बाद एक ही खसरा नंबर में कई टुकड़े: भूमाफियाओं ने बहुत ही चतुराई से अवैध प्लॉट काटे हैं। कृषि भूमि को पहले कई हिस्सों में बांटा। फिर उसमें से हर टुकड़े का डायवर्सन अलग से किया। इसके बाद उसी खसरा नंबर से प्लॉट काटकर बेचे। इसके लिए पटवारी ने चौहद्दी काटी और खसरा, बी-वन आदि विक्रेता को दिए। इसी आधार पर रजिस्ट्री हुई। इसीलिए एसडीएम ने चौहद्दी देने पर रोक लगा दी है।

यहां भी काटी अवैध कॉलोनी: अब खरसिया में ही कुछ और जगहों पर भी अवैध कॉलोनी काटे जाने की जानकारी मिली है। पता चला है कि रायगढ़ रोड में सेंट जॉन्स स्कूल के बाजू में दो एकड़ जमीन पर कोई बाबूलाल अग्रवाल प्लॉट काटकर बेच रहा है। होटल पीहू पैलेस के पास भी सुनील अग्रवाल नामक व्यक्ति दो एकड़ में प्लॉट काट चुका है। चंदन तालाब के पीछे दो एकड़ में टिंकू सलूजा भी अवैध प्लॉटिंग कर चुका है। मुक्तिधाम के सामने तो करीब 15 एकड़ में भी प्लॉटिंग हो रही है।

पदस्थ अफसरों पर उठे सवाल: खरसिया में अब तक सौ एकड़ से भी अधिक भूमि पर प्लॉटिंग का खुलासा हो चुका है। इससे वहां वर्तमान और पूर्व पदस्थ एसडीएम, नपा सीएमओ आदि अफसरों की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं। बताया जा रहा है कि खरसिया में पटवारियों पर किसी अफसर का नियंत्रण नहीं है। वहां किसी भी जमीन पर प्लॉट काटना बेहद आसान है जिसमें कुछ राजस्व कर्मचारी खुद मदद करते हैं। रेरा में पंजीयन करवाकर विधि अनुसार कॉलोनी डेवलप करने के बजाय शॉर्टकट से नियम विरुद्ध प्लॉटिंग कर करोड़ों की अवैध कमाई की है।

वर्सन
अवैध प्लॉटिंग वाले कुछ कॉलोनियों का निरीक्षण किया गया है। पटवारियों को चौहद्दी देने पर रोक लगा दी गई है।
– गिरीश रामटेके, एसडीएम

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button