क्राइमगरियाबंदछत्तीसगढ़

प्रदेश में फिर एक हाथी की मौत, अब गरियाबंद में करंट की चपेट में आया हाथी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले चार महीनों में हाथियों की मौत का सिलसिला शुरू हुआ है जो अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा। सिलसिलेवार तरीके से हो रही जंगली हाथियों की मौत को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार पूरी तरह से नाकाम है। राज्य सरकार एक के बाद एक हो रही हाथियों की मौत को रोकने के लिए कोई कारगर उपाय भी नहीं ढूंढ रही है। अब सोमवार को गरियाबंद में एक नर हाथी कर करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। बता दें कि एक सप्ताह के भीतर यह हाथियों की तीसरी मौत है। इसके पहले महासमुंद व उसके पहले रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल में करंट की चपेट में आने से हाथी की मौत हुई थी। जानकारी के मुताबिक, नर हाथी 11 केवी के बिजली तार की चपेट में आ गया। हादसा विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते हुआ है। घटना धवलपुर रेंज के पारागांव की है। पिछले 4 माह के दौरान प्रदेश में 12 हाथियों की मौत हो चुकी है। मैनपुर और धवलपुर इलाके में 20 हाथियों का समूह घूम रहा था। सोमवार सुबह हाथियों का समूह ओडिशा की ओर बढ़ रहा था। इसी दौरान पारागांव में एक नर हाथी 7 से 8 फीट की ऊंचाई पर लटक रहे तार की चपेट में आ गया। ग्रामीणों का कहना है कि खेत के ऊपर लटक रहे तारों को लेकर कई बार विद्युत विभाग से शिकायत की, लेकिन नहीं हटाया गया।

महासमुंद के लहंगर में हाथी ने 3 ऊंट व दो बकरियों को मारा
उधर, एक दंतैल ने साराडीह में बच्चे को घायल करने के बाद लहंगर में शनिवार-रविवार की रात तीन ऊंट व दो बकरी को मौत के घाट उतार दिया है। घटना ग्राम लहंगर के बघर्रा नाला के ऊपर पीढ़ी बांध जाने के मार्ग का बताया जा रहा है। वन विभाग को इसकी सूचना दे दी गई है। बताया जा रहा है कि ऊंट व भेड़ लेकर अन्य राज्य से आए लोग यहां एक दिन पूर्व ही पहुंचे थे। इनके पास ऊंट के अलावा भारी मात्रा में भेड़ व बकरी है। बताया जा रहा है कि हादसे के बाद इन लोगों को अभी तक पता नहीं चला है। ग्राम लहंगर के राधेलाल सिन्हा ने बताया कि रविवार शाम चार बजे जब ग्रामीण बघर्रा नाला की ओर गए तो तीन ऊंट व दो बकरी को मृत पड़े मिले। इसके बाद इसकी जानकारी ग्रामीणों और विभाग को दी।

दंतैल ने दांत से हमला किया
ग्रामीणों की मानें तो 8 बजे दंतैल को कोसम नाला के पास घूमते हुए देखा गया था। रात 11 बजे के आसपास दंतैल घूमते हुए बघर्रा नाला पीढ़ी बांध मार्ग की ओर पहुंचा होगा। इसी समय ही दंतैल घटना को अंजाम देते हुए ऊंट व बकरियों को मौत के घाट उतारा। दो ऊंट नाला के पास पड़े हुए हैं, वहीं एक ऊंट को दंतैल घसीटते हुए कुछ दूर में फेंक दिया था। दांत से हमला किया होगा

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button