क्राइमछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूजरायगढ़

कलेक्टर साहब…जनता के धैर्य की परीक्षा मत लीजिए, मुख्य मार्ग से शराब दुकान हटवा दीजिए, फिर दो मरते-मरते बचे हैं!

बरमकेला। छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के अंतर्गत बरमकेला ब्लॉक मुख्यालय में बरमकेलासरिया मुख्य मार्ग में स्थित देसी अंग्रेजी शराब दुकान के कारण रोज हादसे हो रहे हैं। एक बार फिर शुक्रवार को दो लोग शराब दुकान के सामने ही हादसे के शिकार हो गए। दोनों को गंभीर चोटें आई। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रोज हो हादसे के कारण लोगों का जिला प्रशासन के खिलाफ आक्रोश बढ़ रहा है। बता दें कि बरमकेला नगर पंचायत अध्यक्ष हेमसागर नायक समेत अन्य पार्षदों ने कलेक्टर को पत्र लिखकर इस शराब दुकान को अन्यत्र हटाने की मांग की थी, लेकिन नगर पंचायत की मांगों पर रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह द्वारा ध्यान ही नहीं दिया गया। अब नगर पंचायत के पदाधिकारी भी जिला प्रशासन से आरपार की लड़ाई के मूड़ में है। लोगों ने जिला प्रशासन को चेताया है कि अगर इस शराब दुकान को 5 दिनों के भीतर अन्यत्र नहीं हटाया गया तो नगरवासियों के द्वारा हड़ताल चक्काजाम किया जाएगा। देसीविदेशी शराब दुकान बरमकेलासरिया स्टेट हाइवे से 10 कदम दूरी पर हैं। इन शराब दुकान के सामने सुबह से शाम तक सड़क पर शराबियों का जमावड़ा रहता है। इसके कारण आए दिन हादसे होते हैं। इसे देखते हुए नगरवासियों द्वारा इस शराब दुकान को अन्यत्र हटाने की मांग कर रहे हैं। स्थानीय लोगों की समस्या मांगों को देखते हुए नगर पंचायत अध्यक्ष पार्षदों ने इस शराब दुकान को हटाने के लिए बाकायदा नगर पंचायत परिषद में प्रस्ताव भी पास करते हुए प्रशासन को दूसरी जगह उपलब्ध कराने की सहमति दे दी है, लेकिन नगर पंचायत की मांगों पर रायगढ़ जिला प्रशासन गंभीर नहीं है। शुक्रवार को नगर पंचायत की ओर से कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर अल्टीमेटम दे दिया गया है। अगर 5 दिनों में शराब दुकान अन्यत्र शिफ्ट नहीं किया गया तो आंदोलन का शंखनाद कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जवाबदेही रायगढ़ जिला प्रशासन की होगी।

हादसों का कारण दुकान के सामने की भीड़ : स्टेट हाइवे किनारे शराब दुकान के कारण आए दिन लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं। शराब दुकान के सामने सुबह से ही भीड़ लगी रहती है। यह भीड़ सड़क में जाती है। नशे की हालत में लोग सड़क पर जाते हैं। इससे वाहन चालकों को परेशानी होती है। शराब दुकानों के आसपास भी अवैध दुकानें लगती हैं। इसके कारण भी भीड़ बढ़ जाती है, जो सड़क तक पहुंच जाती है। शुक्रवार की सुबह बरमकेला थानातंर्गत ग्राम चांटीपाली निवासी एक युवक दुकान से शराब लेकर रहा था। तभी एक वाहन से टकरा गया और मौके पर गिर गया। इसी तरह शाम को सरिया थानातंर्गत ग्राम जामपाली निवासी वितिया पटेल शराब लेकर रोड क्रास कर रहा था तभी वाहन की चपेट में गया। इसे गंभीर चोटें आई। बरमकेला सीएसची लेकर गए, लेकिन उसकी हालत को देखने के बाद रायगढ़ रेफर कर दिया गया।

स्कूल तक का नहीं रखा ध्यान: जहां पर शराब दुकान संचालित हो रहा है। उससे 200 मीटर की दूरी पर सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल भी संचालित हो रही है। स्कूल के इतने पास में मदिरालय कैसे चल रहा है किसी भी अधिकारी के पास कोई जवाब नहीं है। जबकि सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट आदेश है कि स्कूल के नजदीक शराब दुकान संचालित नहीं हो सकते। इसके बाद भी आबकारी विभाग विद्या के मंदिर के करीब मदिरालय खोल दी। शराबी शराब पीने के बाद बोतल फेंक देते हैं। शराब दुकान के पास चखना का ठेले लग गए हैं। जहां पर हर समय हुड़दंग होता रहता है। शराबी शराब पीकर सड़क किनारे गंदगी भी फैलाते हैं। बावजूद इसके रायगढ़ कलेक्टर नगरवासियों की मांग को अनसुना कर रहे।

बिजली ऑफिस, एफसीआई बीज गोदाम भी नजदीक: जिस जगह पर देशी अंग्रेजी शराब दुकान संचालित हो रहा है। उसके नजदीक केवल सरस्वती शिशु मंदिर नहीं है, बल्कि कई निजी शासकीय दफ्तर गोदाम भी है। शराब दुकान से महज 100 मीटर दूर एक राइसमिल, उतने ही दूरी में कृषि उपज मंडी, 300 मीटर दूर बीज गोदाम, 700 मीटर दूर एफसीआई का गोदाम, 200 मीटर की दूरी पर बिजली विभाग का सब स्टेशन भी संचालित हैं। इतने सारे दफ्तर गोदाम होने के कारण कारण वहां लोगों की आवाजाही हमेशा बनी रहती है। ऊपर से रायगढ़ जिला मुख्यालय से जुड़ने वाली मुख्य रास्ता है। इसकी वजह हमेशा वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। वहीं नशे की हालत में शराबी सड़क पर जाते हैं। इससे चालकों को तो परेशानी होती है, कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ रही है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button