आम मुद्देछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूजरायगढ़

कमीशन के लिए करोड़ों का काम बिना टेंडर एडवांस में कराने वाले रायगढ़ बिजली विभाग के ईमानदार अफसर गरीब ग्रामीणों से पैसे लेने के बाद मीटर लगाने महीने भर से घूमा रहे

रायपुर। कमीशनखोरी के लिए करोड़ों रुपए का काम बिना टेंडर एडवांस में करवाने वाले छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिले के बिजली विभाग के ईमानदार अफसर गरीब ग्रामीणों से पैसे लेने के बाद मीटर लगाने के लिए पिछले महीने भर से घूमा रहे हैं। रायगढ़ जिला मुख्यालय से करीब 8 किमी दूर कोंडातराई ग्राम पंचायत के डीपापारा गोहड़ीडीपा के करीब 10 से 12 लोगों ने अपने घरों पर मीटर लगवाने के लिए बिजली विभाग में एक महीने पहले आवेदन किया है। मीटर के लिए भुगतान भी कर दिया है। किसी ने 12 सौ तो किसी ने 2 हजार रुपए तक पैसे जमा किए। वैश्चिक महामारी कोरोना की वजह से हर वर्ग आर्थिक परेशानी से जूझ रहा है। खासकर गरीब तबके के लोगों को ज्यादा परेशानी है। गोहड़ीडीपा के बाशिंदें भी रोजी मजदूरी कर जीवनयापन करते हैं। ऐसे में उनके लिए इस वक्त 1 से 2 हजार रुपए जमा कर पाना बहुत मुश्किल काम था। बावजूद इसके पिछले पांच सालों से बिजली के लिए तरस रहे ग्रामीण अपने घरों को रोशन करने के लिए इस आर्थिक तंगी के दिनों में भी जैसे तैसे कर पैसे जुटाए थे, लेकिन मीटर लगाने के लिए महीने भर पहले दिए आवेदन पर अब तक बिजली विभाग ने कोई रिस्पांस नहीं दिया है। इससे गोहड़ीडीपा के बाशिंदें इधर उधर भटकने के लिए मजबूर हैं। रायगढ़ बिजली विभाग में पदस्थ ईमानदार अफसर कमीशन के लिए करोड़ों रुपए का काम तो बिना टेंडर के अपने चहेते ठेकेदारों से एडवांस में करा देते है, लेकिन गोहड़ीडीपा में बिजली के चार से पांच खंभे लगा कर कनेक्शन देने के लिए आनाकानी कर रहे है। दरअसल, यहां से ईमानदार अफसरों को कोई कमीशन तो मिलेगा नहीं। इसलिए गोहड़ीडीपा के लोगों की परेशानियों से कोई सरोकार नहीं है। बता दें कि गोहड़ीडीपा में 24 से ज्यादा परिवार बीते पांच साल से अंधेरे में जीवन यापन कर रहे हैं। इन्हें पीएम आवास के तहत पक्का मकान तो मिल गया, लेकिन बिजली, सड़क, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उन्हें नहीं मिली। यहां रहने वाले अधिकांश परिवार मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते है। दिन में परिवार के सदस्य बिना बिजली गर्मी और रात में दीप, चिमनी और लालटेन की रोशनी में जीवन बिता रहे है। गोहड़ीडीपा के लोग इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, विधायक और कलेक्टर तक से गुहार लगाई, पर एक बार वोट मिलने के बाद राजनेताओं को लोगों की समस्याओं से कहां सरोकार होता है। गोहड़ीडीपा के लोगों के साथ भी यही हो रहा है। न तो उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए अधिकारी गंभीर है न ही जनप्रतिनिधि।

वर्सन
गोहड़ीडीपा के लोगों ने मीटर लगाने के लिए आवेदन किया है, भुगतान भी कर दिया है। बिजली खंभे लगाने के लिए टेंडर हुआ है। प्रोसेस पूरा होते ही बिजली मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
गुंजन शर्मा, ईई रायगढ़ ग्रामीण।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button