एक्सक्लूसिवक्राइमछत्तीसगढ़रायपुर

कंगाल होने से बचना है तो सावधान…अब व्हाट्सएप ग्रुपों में जोड़कर ठगी की तैयारी, केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॉटरी का दे रहे झांसा

रायपुर। कौन बनेगा करोड़पति का नाम तो हर एक भारतीय ने सुना है। सिर्फ ये गेम शो ही नहीं बल्कि इसे होस्ट करने वाले बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन को भी आप उतना ही पसंद करते होंगे। इस शो को देखने के दौरान कभी न कभी तो आपके भी मन में आया होगा कि, ‘काश मैं भी केबीसी के इस स्टेज पर पहुंचा होता’ या पहुंच पाता और लाखाें करोड़ों रुपए जीत पाता। लेकिन क्या आपको पता है आपकी ऐसी ही इच्छाओं और पैसे जीतने की लालसा का कुछ लोग गलत फायदा उठा रहे हैं। देश में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर लोगों को फ्रॉड WhatsApp कॉल की जा रही है जिससे भोले-भाले लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। उन्हें केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने का झांसा दिया जा रहा है।

एक पोस्टर के साथ एक ऑडियो भेज रहे: लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार करने का तरीका अब ठगों ने बदल दिया है। फोन पर एटीएम ब्लॉक होने व लॉटरी लगने का ठगी करने के बाद अब ठगों ने सोशल मीडिया ग्रुप व्हाट्सएप को इस कार्य के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इन दिनों ऐसे संदेश व्हाट्सएप पर लोगों को भेज कर उन्हें झांसा देने की तैयारी में कुछ लोग जुटे हैं। लोगों के व्हाट्सएप पर इन दिनों एक ऑडियो के साथ एक पोस्टर भेजा जा रहा है जिसमें बॉलीवुड़ के शंहशाह और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फोटो भी लगी है और ऐसा बताया गया कि इस मोबाइल नंबर ने कौन बनेगा करोड़पति शो के जरिए 25 लाख रुपए जीते हैं। इसमें आधा दर्जन से भी अधिक कंपनियों के लोेगो लगे हुए हैं जिनमें एक लोगो भारत सरकार की है। जबकि दो मोहरें भी लगी हैं, दोनों सरकारी कार्यालयों की मोहरें जैसी हैं। पूरा पोस्टर इस तरह से तैयार किया गया है कि इसे देख व पढ़कर कोई भी झांसे में आ सकता है।

पढ़िए ऑडियो कॉल का अंश….लोगों के नंबर पर एक ऑडियो भेजा जा रहा है। ऑडियो 1 मिनट 30 सेंकेंड की है। व्हाट्सएप की तरफ से बोल रहा हंू, हेड ऑफिस नई दिल्ली से कस्टमर ऑॅफिसर बोल रहा हूं। जिस नंबर सेे आप व्हाट्सएप यूज कर रहे हो इसी व्हाट्सएप नंबर पर लॉटरी लगा है, प्राइस लगा है 25 लाख का व्हाट्सएप की तरफ से। आपको बताता चलू लॉटरी कैसे लगी है, सर ये इंटरनेशनल लकी ड्रा किया गया था पांच देशों का जैसे- इंडिया, नेपाल, दुबई, जुवान और साउदी अरब। इन पांच देशों का लकी ड्रा किया गया था जिसमें आपका नंबर इंडो रीजन में पहले नंबर पर व्हाट्सएप का नंबर 25 लाख का लॉटरी विन कर चुका है। ये 25 लाख का लॉटरी हासिल करने के लिए, ये जो ये आपका लॉटरी पहुंच गया है मुंबई के अंदर। मुंबई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में, मैंने जो आपको चेक लेटर सेंड किया है, इसे देख लेें। इसमें बैंक मैनेजर का नंबर है। मुंबई से बात करेंगे भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से, इन्होंने आपका 25 लाख की लॉटरी रिसीव करवाना है और बताना है कि लॉटरी किस तरह और कैसे मिलेगी, ये बैंक वाले का नंबर सेंड कर दिया है। इस नंबर को आपको अपने व्हाट्सएप में ऐड करना है और व्हाट्सएप में ऐड करके, व्हाट्सएप से कॉल करना है, इनको बोलना है कि 25 लाख की लॉटरी लगी है, लॉटरी कैसे मिलेगी सारी जानकारी देंगे। ये मुंबई से बात करेंगे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपको इन्होंने पैसा देना है। डायरेक्ट कॉल नहीं कर पाएंगे, क्योंकि लॉटरी व्हाट्सएप से लगी है, थैंक्यू।

केबीसी का ये है सच, शो के दौरान सर बच्चन करते हैं अपील: केबीसी में जाने के लिए शो की शुरुआत में अमिताभ बच्चन द्वारा रोज रात साढ़े आठ बजे पूछे गए एक सवाल का जवाब देना होता था। इसका जवाब एसएमएस, केबीसी मोबाइल एप, आईवीआरएस या सोनी लिव के माध्यम से दिया जा सकता था। सही जबाव देने वालों में से कुछ को लकी ड्रॉ द्वारा शो में भाग लेने के लिए चुना जाता है। इसके अलावा जिओ चैट ऐप की मदद से केबीसी प्ले अलॉग भी खेल सकते हैं। अगर आपने इतना नहीं किया है और इसके बाद भी कोई ऐसी कॉल आती है तो ये फेक होती है। इससे सावधान रहें। शो के दौरान ब्रेक में जाने के पहले व आने के बाद सर बच्चन द्वारा बताया जाता है और अपील भी की जाती है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button