Friday, October 18, 2024
Homeक्राइम36गढ़ की संवेदनशील व तेजतर्रार पुलिस! तीन एसपी व दो टीआई बदले, नहीं...

36गढ़ की संवेदनशील व तेजतर्रार पुलिस! तीन एसपी व दो टीआई बदले, नहीं खुला राज, 16 महीने बाद लापता महिला का मिला कंकाल, मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में निकाला शव, होगा डीएनए टेस्ट

सूरजपुर। 16 महीने बाद एक लापता महिला का कंकाल जंगल में गड़ा हुआ मिला। हत्यारे प्रेमी के निशानदेही पर पुलिस ने  मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में खुदाई के बाद महिला का कंकाल बरामद किया है। वहीं आरोपी प्रेमी व उसके पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  शव का अब पुलिस डीएनए टेस्ट कराएगी। छत्तीसगढ़ की संवेदनशील व तेजतर्रार पुलिस गुमशुदगी को लेकर इतनी संजीदा है कि 16-16 महीनों तक तलाश नहीं कर पाती है। इस दौरान तीन एसपी और दो थानेदार भी बदल गए, पर किसी ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। जबकि पीड़िता की मां ने हत्या की आशंका पहले ही व्यक्त की थी। बावजूद लापरवाह तीन एसपी जिसमें एक महिला पुलिस अफसर भी शामिल हैं। खैर महिला का कंकाल मिलने का मामला छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले का है।

जानकारी के मुताबिक, 9 जनवरी 2021 को बिहारपुर निवासी तीरथराम यादव ने थाना चांदनी में सूचना दिया कि 2 जनवरी को उसकी पत्नी सोनी साहू साथ में खाना खाकर सो गए, 3 जनवरी की सुबह उठकर यह मवेशी को चारा देने चला गया वापस घर आया तो देखा कि इसकी पत्नी घर में नहीं थी और उसका कपड़ा और सूचक के जेब से रुपए लेकर कहीं चली गई कि सूचना पर गुम इंसान कायम किया गया, लेकिन पुलिस ने मामले में गंभीरता ही नहीं दिखाई। मामला पेडिंग पड़ा रहा। इस दौरान इस घटना के बाद सूरजपुर जिले के तीन एसपी बदल गए, जिसमें राजेश कुकरेजा, भावना गुप्ता और राजेश अग्रवाल हैं, लेकिन घटना का खुलासा नहीं हुआ। इन तीनों अफसरों से मिलकर मृतका की मां ने बेटी का पता लगाने और हत्या की आशंका जताई थी। इस बीच दो थाना प्रभारी भी बदल गए, लेकिन अब इसका खुलासा हुआ है। हत्या के कुछ दिन बाद ही गांव में दबी जुबान में इसकी चर्चा होने लगी थी, लेकिन पुलिस तह तक नहीं जा रही थी। बताया जाता है कि वहां नव पदस्थ सब इंस्पेक्टर बृजेश यादव ने सूक्ष्मता से जांच की। उनके पास इनपुट मिले, जो सटिक थे और मामला खुल गया।

 

जिससे प्यार किया उसी को मार डाला : चांदनी थाना के प्रभारी बसंत खलखो ने बताया कि तीरथराम यादव को पहले हिरासत में लिया गया। पूछताछ में वह गुमराह करता रहा। इसके बाद कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपराध स्वीकार लिया। तीरथ ने बताया कि 3 जनवरी 2021 को सोनी साहू के सिर पर डंडा मारकर उसकी हत्या कर दी थी। उसने अपने पिता राममोहन यादव के साथ मिलकर सोनी साहू के शव को अपने घर के पीछे कसीरा चुटकूल पहाड़ के पास जमीन में दफना दिया। पुलिस ने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट बिहारपुर बिहारीलाल राजवाड़े की मौजूदगी में खुदाई कराई तो सोनी साहू का कंकाल एवं कपड़े बरामद हुए। पुलिस ने प्रेमी तीरथराम यादव व उसके पिता राममोहन यादव के खिलाफ धारा 302, 201, 34 भादवि के तहत अपराध दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार किया है।

 

 

उत्तर प्रदेश में हुआ था युवती का विवाह : थाना प्रभारी चांदनी बसंत खलखो ने बताया कि सोनी साहू व तीरथराम के बीच प्रेम संबंध था। सोनी साहू का विवाह उत्तर प्रदेश मुरादाबाद में सन 2020 में में हुआ था। विवाह के बाद सोनी साहू वापस मायके लौट आई और तीरथराम के पास चली गई। दोनों अपने माता-पिता से अलग रह रहे थे। सोनी साहू बिना बताये कई बार कहीं चली जाती थी और 2-3 दिन रहने के बाद वापस अपने पति के पास आ जाती थी। तीरथराम यादव इसे लेकर अपने पत्नी सोनी साहू के चरित्र पर शंका करता था। दोनों के बीच कई बार इसे लेकर विवाद भी हुआ। घटना के दिन सोनी साहू अपने घर से बिना बताए शाम 6.00 बजे एक व्यक्ति के यहां झाड़ फूक कराने चली गई। उस व्यक्ति ने 3 जनवरी को सुबह 4 बजे भोर में घर पर लाकर छोड़ा। इसे लेकर विवाद हुआ, जिसके बाद बाद प्रेमी व पति तीरथराम ने उसकी हत्या कर दी।