Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़फीस को लेकर चर्चा करने गए थे पालक, स्कूल प्रबंधन ने नहीं...

फीस को लेकर चर्चा करने गए थे पालक, स्कूल प्रबंधन ने नहीं खोला गेट, बवाल

रायपुर। फीस वसूली को लेकर निजी स्कूल संचालकों और पालकों के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार की दोपहर राजधानी रायपुर के मोवा आदर्श नगर स्थित आदर्श विद्यालय में पालकगण स्कूल प्रबंधक से चर्चा करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन प्रबंधन ने स्कूल का गेट ही नहीं खोला। इससे नाराज पालकों ने स्कूल के बाहर जमकर हंगामा कर दिया। हालांकि इसका भी स्कूल प्रबंधन पर कोई असर नहीं हुआ। हंगामे की खबर मिलने पर मोवा पुलिस मौके पर पहुंची और पालकों से चर्चा की जिससे पालकगण शांत हो गए। पालकों ने राजधानी के निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ मंगलवार को एक प्रेस वार्ता रखने की बात कहते हुए वापस चले गए। पालकों का कहना है कि कोविड 19 के कारण ऑफिस, दफ्तर, दुकान, स्कूल तथा कॉलेज बंद रहे। इसके कारण सभी समुदाय के लोगों को आर्थिक नुकसान हुआ है जिससे सभी के आय के स्त्रोत भी कम हुए है। इस कारण पालक पूरा फीस देने में असमर्थता जता रहे हैं। वर्तमान में जो ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है जिसके कारण भी अधिकांश पालकों को अपने-अपने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 8 से 10 हजार रुपए का मोबाइल खरीदना पड़ा ये भी एक प्रकार से अतिरिक्त आर्थिक व्यय है। पालकों का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेशानुसार ट्यूशन फीस को लेकर यह निर्णय दिया गया है कि जो पैरेंट्स फीस देने में सक्षम है और जो असमर्थ है वो स्कूल प्रशासन के समक्ष दस्तावेज के साथ अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते है। इसी आधार पर सभी पालक स्कूल प्रशासन से अनुरोध कर रहे है जो ट्यूशन फीस निर्धारित किए है उसमें ट्यूशन फीस के रूप में जुलाई और अगस्त माह का आधा फीस लेने का सहयोग करें, साथ ही आगामी नियमित कक्षा न लगने पर भी ट्यूशन फीस आधा ही लेने का सहयोग करें। इन्हींं मांगों को लेकर पालक स्कूल प्रबंधन से चर्चा करने पहुंच रहे हैं, पर स्कूल प्रबंधन है कि चर्चा करना तो दूर गेट खोलना भी मुनासिब नहीं समझ रहे। सोमवार की दोपहर भी पालक संघ के प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में भारी संख्या में पालकगण आदर्श विद्यालय के प्रबंधन से चर्चा करने के लिए पहुंचे। स्कूल गेट कीपर से प्रबंधन तक मैसेज पहुंचवाया गया, लेकिन प्रबंधन ने गेट नहीं खोलने का आदेश गेट कीपर को जारी कर दिया। इससे पालक आक्रोशित हो गए और हंगामा करने लगे, मोवा पुलिस के पहुंचने पर पालक शांत हुए और चले गए।

बच्चों को निकालने की धमकी दे रहा प्रबंधन: पालक हरिशंकर, राधेश्याम, मनमोहन समेत अन्य पालकगणों ने बताया कि आदर्श विद्यालय प्रबंधन ट्यूशन फीस जमा नहीं करने पर ऑनलाइन पढ़ाई बंद करने के साथ ही बच्चों को निकालने की धमकी दे रहा है। इसलिए स्कूल प्रबंधन से चर्चा करने के लिए वे पहुंचे थे, लेकिन प्रबंधन ने तो उन्हें अंदर घुसने दिया न ही बाहर आकर कोई चर्चा की।

मेयर के त्रिपक्षीय वार्ता को लेकर उठाए सवाल: बीते शनिवार को रायपुर महापौर एजाज ढेबर के चेंबर में स्कूल फीस वसूली विवाद को खत्म करने के लिए एक त्रिपक्षीय वार्ता रखी गई थी। इसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व विधायक सत्यनारायण शर्मा भी पहुंचे थे। वहीं जिला शिक्षाधिकारी, निजी स्कूल प्रबंधन और पालकगणों के उपस्थित होने की बात कही गई थी। इस बैठक में विवाद खत्म करने का भी दावा किया, लेकिन आदर्श विद्यालय के बाहर हंगामा कर रहे लोगों ने मेयर की बैठक में उपस्थित होने वाले पालक संघ को ही फर्जी करार देते हुए इस पूरे बैठक पर भी सवाल खड़ा किया गया है।

वर्सन…
स्कूल प्रबंधन ट्यूशन फीस जमा करने पर बच्चों को निकालने की धमकी दे रहा है। प्रबंधन का कहना था कि पैरेंट्स स्कूल आकर चर्चा करें। इसलिए पालकगण वहां बात करने पहुंचे थे, लेकिन प्रबंधन ने गेट ही नहीं खोला न ही बाहर आकर चर्चा की। इसलिए हंगामा हुआ। कल एक प्रेस वार्ता रखी जाएगी। सरकार से मांग की जाएगी कि स्कूल प्रबंधनों को स्पष्ट निर्देश जारी करें नहीं तो अब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन होगा।
नजरूल खान, पालक संघ प्रदेशाध्यक्ष।