Friday, October 18, 2024
Homeस्वास्थ्यमेडिकल छात्रों को राहत : फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई,...

मेडिकल छात्रों को राहत : फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, शिक्षण संस्थाओं को छात्रों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लेने के निर्देश

रायपुर. प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति के अध्यक्ष प्रभात कुमार शास्त्री की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित समिति की बैठक में छात्रहित को ध्यान में रखते हुए दो निजी मेडिकल कॉलेजों के एमडी, एमएस (पीजी) के कुछ पाठ्यक्रमों सहित कुछ निजी कॉलेजों, जिनमें फीस का निर्धारण नहीं हुआ था, के बी फार्मेसी, डी फार्मेसी, एम फार्मेसी, एमई/एम टेक, एमसी ए एवं पीएचडी (इंजीनियरिंग) पाठ्यक्रमों के लिए अंतरिम फीस निर्धारित की गई। फीस में कोई बढ़ोत्तरी अभी नहीं की गई है। शिक्षण संस्थाओं से यह भी कहा गया है कि छात्रों से निर्धारित फीस के अतिरिक्त कोई भी अतिरिक्त शुल्क न लिया जाए।  प्रदेश के 02 निजी मेडिकल कॉलेजों द्वारा जिनकी एम0डी0, एम0एस0(पी0जी0) के कुछ कोर्सों की फीस का निर्धारण उनके द्वारा आवेदन प्रस्तुत नहीं करने के कारण नहीं हुआ था, उन कोर्साें में प्रवेश पर रोक लगाने की कार्यवाही की गयी थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में संबंधित शिक्षण संस्थाओं से आवेदन प्रस्तुत किया गया, लेकिन अभी भी सम्पूर्ण जानकारी जो समिति को चाहिए, प्रस्तुत नहीं की गई है, इसलिए छात्रहित को ध्यान में रखते हुए एम0डी0, एम0एस0 (पी०जी०) के शेष कोर्स की फीस अंतरिम रूप से निर्धारित करने का संकल्प बैठक में पारित किया। साथ ही बैठक में बी0 फार्मेसी, डी0 फार्मेसी, एम0 फार्मेसी, एम0ई0/एम0टेक, एम0सी0ए0 एवं पी0एच0डी0 (इंजीनियरिंग) के भी जिन कॉलेजों के आवेदन पूर्व में प्राप्त नहीं हुए थे, उनके भी आवेदनों पर अभी पूर्ववत निर्धारित अनुसार अंतरिम फीस ही निर्धारित की गई है। फीस में कोई बढ़ोत्तरी अभी नहीं की गई है।  शिक्षण संस्थाओं को यह भी सूचित किया गया है कि छात्रों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क न लें । यदि लेंगे तो इस पर विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी। पूर्व में भी यदि किसी निजी शिक्षण संस्थाओं ने इसके प्रतिकूल कार्य किया है तो उन संस्थाओं पर भी शिकायत प्राप्त होने पर कार्यवाही की जाएगी।

 

मेडिकल कॉलेजों में ऐसा रहेगा शुल्क ढांचा

MD (Anaesthesiology) – 6 लाख रुपए।

MD (Dermatology) – 7 लाख रुपए।

MD (General Medicine) – 6 लाख रुपए।

MS (General Surgery) – 6 लाख रुपए।

MD (Obstetrics & Gynecology) – 6 लाख रुपए।

MS (Ophthalmology) – 6 लाख रुपए।

MS(Orthopedics) – 6 लाख रुपए।

MS (Otorhinolaryngology) – 6 लाख रुपए।

MD (Pediatrics) – 6 लाख रुपए।

MD(Psychiatry) – 6 लाख रुपए।

MD (Radiodiagnosis) – 8.50 लाख रुपए।

MD (Respiratory Medicine)- 7 लाख रुपए।

MD(Pharmacology) – 6 लाख रुपए।

MS(Ophthalmology) – 6 लाख रुपए।

 

 

फॉर्मेसी और इंजीनियरिंग में यह रहेगी फीस

समिति के मुताबिक बी. फार्मेसी में प्रति सेमेस्टर 32 हजार 950 रुपए का शुल्क लगेगा। डी. फार्मेसी के लिए प्रति सेमेस्टर 52 हजार 500 रुपए, एम. फार्मेसी के लिए प्रति सेमेस्टर 53 हजार 400 रुपए का शुल्क तय हुआ है। वहीं पीएचडी (इंजीनियरिंग) के लिए प्रति सेमेस्टर 32 हजार 875 रुपए, एम.ई./एम.टेक के लिए प्रति सेमेस्टर 30 हजार 350 रुपए का शुल्क होगा। वहीं एमसीए के हर सेमेस्टर के लिए 30 हजार 250 रुपए की फीस तय हुई है।