करियर

छत्तीसगढ़ में 641 पदों पर भर्ती, 39 हजार तक सैलरी, आवेदन करने की तारीख नजदीक, जल्दी करें अप्लाई

रायपुर। मेडिकल के क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका सामने आया है. छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (Chhattisgarh Public Service Commission, CGPSC) की ओर से मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है. इस वैकेंसी के लिए जरिए राज्य में कुल 641 पदों पर भर्तियां होंगी. इन पदों पर भर्ती लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में की जाएगी. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर, 2021 है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 15600 से 39100 रुपए वेतनमान दिया जाएगा. मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट एवं अन्य निर्धारित योग्यताएं होनी चाहिए.  मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 25 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है. छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी. छत्तीसगढ़ की महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी. शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें. मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर) के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. अन्य सभी वर्ग के कैंडिडेट को एवं  छत्तीसगढ़ के बाहर के उम्मीदवारों को आयु सीमा के रूप में 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले psc.cg.gov.in पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद अभ्‍यर्थी को कैंडिडेट रजिस्‍ट्रेशन पेज मिलेगा.
  • इस पेज पर नाम, माता पिता का नाम जैसी कई डिटेल भरनी होंगी.
  • अभ्‍यर्थी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल और ईमेल आईडी से रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.
  • प्राप्त रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से लॉगइन करके आवेदन किया जा सकता हैं.
  • सारी जानकारी भरने के बाद फीस का भुगतान करना होगा.

 

वैकेंसी डिटेल्स

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 641 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें शिशु रोग विशेषज्ञ के लिए 123 सीटें, मेडिसिन विशेषज्ञ के लिए 115 सीटें, स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए 111 सीटें, इनथेशिया स्पेशलिस्ट के लिए 124 सीटें, अस्थि रोग विशेषज्ञ के लिए 22 सीटें और सर्जरी स्पेशलिस्ट दिल्ली 111 सीटों के साथ अन्य पदों पर भर्तियां होंगी. वैकेंसी की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छे से देख ले.

 

 

योग्यता और आयु सीमा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएट की मेडिकल डिग्री संबंधित विषय में होनी चाहिए. वही उम्मीदवारों की उम्र 25 साल से अधिक और 35 साल से कम मांगी गई है. बता दे कि आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button