छत्तीसगढ़राजनीति

खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवार की घोषणा, इस महिला प्रत्याशी पर जताया भरोसा

रायपुर। राजनांदगांव के खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य और खैरागढ़ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष यशोदा वर्मा को पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है। मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक ने यशोदा वर्मा को प्रत्याशी बनाने का पत्र जारी किया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों प्रदेश कांग्र्रेस प्रभारी पीएल पुनिया व सीएम भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की उपस्थिति में हुई चुनाव समिति की बैठक में ७ लोगों के नामों पर चर्चा हुई थी। इनम पूर्व विधायक गिरवर जंघेल, यशोदा वर्मा, दशमत जंघेल, ममता पाल और पदम कोठारी का नाम शामिल था। इन सात नामों को केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा गया था। केंद्रीय समिति को ७ नामों की पूरी जानकारी दी गई थी। जिस पर केंद्रीय समिति ने यशोदा वर्मा के नाम पर मुहर लगा दी है। यह भी कहा जा रहा है कि खैरागढ़ में लोधी मतदाताओं का ज्यादा प्रभाव है, ऐसे में माना जा रहा था कि इनके वोट को साधने के लिए यशोदा वर्मा को मौका दिया गया है। यशोदा वर्मा वर्तमान में ब्लॉक कांग्रेस की अध्यक्ष हैं, इसके पहले वे राजनांदगांव जिला पंचायत की सदस्य रही हैं। वहीं यशोदा के पति निलांबर वर्मा भी जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं।

 

 

महिला पर भरोसा कर सकती है बीजेपी : कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी घोषित करने के बाद अब बीजेपी भी जल्द उम्मीदवार घोषित कर सकती है। चर्चा है कि कांग्रेस द्वारा महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारने के बाद अब बीजेपी भी उसी राह पर चलेगी और किसी महिला को ही प्रत्याशी बना सकती है। खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार है। दरअसल, इस सीट पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का कब्जा था। दिवंगत नेता देवव्रत सिंह ने जकांछ से चुनाव लड़ते हुए बीजेपी को हराया था। ऐसे मेें इस सीट को जकांछ बरकरार रखना चाहेगी। बीते दिनों जकांछ सुप्रीमो डॉ. रेणु जोगी ने एक बैठक भी ली थी। जिसमें प्रत्याशी चयन पर चर्चा हुई थी। जल्द ही जनता कांग्रेस छग भी अपना उम्मीदवार के नाम का ऐलान करेगी।

 

बीजेपी में इन तीन नामों पर चर्चा : पार्टी सूत्रों की माने तो बीजेपी महिला प्रत्याशी डोमेश्वरी जंघेल पर दांव खेल सकती है। अलबत्ता बीजेपी के पास विक्रांत सिंह और कोमल जंघेल का भी चेहरा मौजूद हंै। हालांकि जब तक पार्टी अधिकृत रूप से किसी एक नाम पर मुहर नहीं लगाती तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। भाजपा ने इस सीट को महज ८७० वोटों से गंवाया था। जकांछ के देवव्रत सिंह ने बीजेपी के कोमल जंघेल को हराया था। ऐसे में उप चुनाव में बीजेपी इस सीट को अपनी झोली में डालने के लिए पूरी ताकत लगा रही।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button