छत्तीसगढ़रायपुरशिक्षा

कोरोनाकाल में स्वेच्छा से विद्यार्थियों को शिक्षा देने वाले शिक्षकों को राज्य सरकार करेगी सम्मानित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के दौरान ऐसे सभी शिक्षक जो स्वेच्छा से अपने आस-पास विद्यार्थियों के सीखने को जारी रखने के लिए विभिन्न नवाचार कर शिक्षा की अलख जगाने का काम कर रहे हैं, उन्हें शिक्षक दिवस के दिन प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के जिन शिक्षकों ने विभिन्न नवाचारी प्रयास जैसे पढ़ई तुंहर पारा, लाउडस्पीकर स्कूल और बुलटू के बोल जैसे कार्यक्रम लागू करते हुए विपरित परिस्थितियों में भी शिक्षा की अलख जगाने का काम किया है, उन्हें स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक दिवस के दिन प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। संबंधित शिक्षकों को इसके लिए अपने कार्य का वीडियो और फोटो वेबसाईट में अपलोड करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग से यह प्रमाण पत्र सीधे संबंधित शिक्षकों को ई-मेल से भेजा जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने यह घोषणा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभाकक्ष में आज आयोजित परिचर्चा में की। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रदेश में किस तरह और किस रूप में लागू किया जाए इस पर मंथन किया गया। परिचर्चा का उद्देश्य राज्य के परिपेक्ष्य में स्कूल शिक्षा विभाग के सभी निकायों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से परिचित कराना है।

नई शिक्षा नीति का ठीक से अध्ययन करने दिए निर्देश: प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री ने परिचर्चा में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ठीक से अध्ययन कर राज्य के अनुरूप इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने राज्य में 20 भाषाओं में पाठ्य पुस्तकों के निर्माण का भी उल्लेख किया। स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा कि बच्चों में 6 साल तक की उम्र ज्यादा सीखने की होती है, इसलिए इनकी बुनियाद मजबूत किया जाना जरूरी है। बच्चों को पढऩा और गिनती सीखा दें तो वह कोई भी पुस्तक पढ़ सकता है।

ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या कम करने पर भी चर्चा: राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के संचालक डी. राहुल वेंकट ने प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा सीखने की नींव, नीलम अरोरा ने बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान सीखने के लिए एक तात्कालिक आवश्यकता और पूर्वशर्त तथा ड्रॉपआउट बच्चों की संख्या कम करना और सभी स्तरों पर शिक्षा की सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना विषय पर प्रेजेंटेशन दिया।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button