छत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर

मतदाताओं में उत्साह; महिलाएं मतदान में आगे,  बूथ पर आने वाले हर मतदाता की थर्मल स्कैनिंग कर उसे मास्क दिया जा रहा है, कोरोना संक्रमण को देखते हुए सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग सहित अन्य व्यवस्था

गौरेला/ पेंड्रा /रायपुर। छत्तीसगढ़ मरवाही उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया है। समय बढऩे के साथ ही मतदाताओं में उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। दो घंटे के दौरान ही मतदान में 19 फीसदी की बढ़त देखी गई है। सबसे ज्यादा महिलाएं मतदान में आगे हैं। सुबह 11 बजे तक 21.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है, जबकि 9 बजे तक एक घंटे में 2.4 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के बाद 10 नवंबर को इसके नतीजे आएंगे। मतदाता सुबह 6.30 बजे से ही लाइन में लग गए थे। वहीं मतदान शुरू होने के एक घंटे के दौरान ही ईवीएम में गड़बडिय़ां भी सामने आने लगी थीं। पेंड्रा के पतगंवा उपकेंद्र और बूथ 143 पर ईवीएम खराब होने के बाद उसे बदला गया है। बचरवार में भी ईवीएम बदली गई। मरवाही के बूथ क्रमांक 146 से हंगामे की शिकायतें मिलने पर, जवानों ने मौके पर स्थिति को संभाला। भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह ने अंडे की लटकेनि खुर्द बूथ में पत्नी और परिवार सहित मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव ने नागेश्वरी और दुर्गा मंदिर में पूजन किया। इसके बाद कुम्हरी प्राथमिक पाठशाला मतदान केन्द्र 49 में मतदान किया।
गोरखपुर में बूथ क्रमांक 24 को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है, इस दौरान लोग अलग-अलग लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। सेमरा में 2 बूथ बनाए गए हैं। मतदान कर्मचारी वोटिंग शुरू होने से पहले खुद को सैनिटाइज कर रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन से खाली हुई है सीट
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई इस मरवाही सीट का दावेदार कौन होगा, इसका फैसला जनता करेगी। चुनाव के इस मैदान में 8 उम्मीदवार हैं, लेकिन सीधा मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के ही बीच है। खास बात यह है कि पहली बार मरवाही के इस चुनाव मैदान में जोगी परिवार नहीं है, ना ही उनका कोई उम्मीदवार है। हालांकि भाजपा के समर्थन देने से मुकाबला रोचक हो गया है।

आधा दर्जन केंद्रों में बदली गई मशीनें
मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में खराबी की शिकायत सामने आई है। इन केंद्रों में निर्वाचन के अधिकारियों ने पहुंच कर शीन ठीक किया वहीं जहां पर ठीक नहीं हो पाए वहां बदली की गई। पेंड्रा के पोलिंग बूथ नंबर 113 में ईवीएम खराब होने से यहां अब तक मतदान शुरू नहीं होने में देरी हुई। कुछ वोट पडऩे के बाद ईवीएम मशीन खराब हो गई। वहीं मतदान केंद्र 143 बरगवां में वोटिंग शुरू हो गई है। यहां भी मशीन खराबी की शिकायत सामने आई थी। वहीं मतदान केंद्र 126 में परिचय पत्र को लेकर मतदाता खासे नाराज हो गए हैं। बचरवार मतदान केंद्र के बूथ नंबर 126 में भी मतदान रुका है। ईवीएम खराबी के बाद केंद्र के बाहर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई है। आधे घंटे के बाद भी मतदान शुरू नहीं होने से लोग परेशान हो रहे हैं।

ये हैं मैदान में
यहां आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में, मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच है। डॉ. गंभीर सिंह, भाजपा, डॉ. केके ध्रुव ,कांग्रेस, उर्मिला मार्को,राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी , रितु पेन्द्राम, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, पुष्पा कोर्चे ,अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया, वीर सिंह नागेष ,भारतीय ट्राइबल पार्टी, लक्ष्मण पोर्ते भारतीय सर्वजन हिताय पार्टी ,सोनमति सलाम निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

1.90 लाख से ज्यादा मतदाता
मरवाही में कुल 1,90, 907 मतदाता इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 93,733 ,महिला मतदाताओं की संख्या 97,267, थर्ड जेंडर मतदाता 4, मतदान केंद्रों की सुरक्षा में एक हजार जवान, 2 बटालियन सीआरपीएफ, बाकी जिला पुलिस बल

मरवाही रहा जोगी परिवार का गढ़
कोरोना संक्रमण के चलते बूथ के बाहर ही मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। मरवाही उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई सीट के लिए हो रहा है। पहली बार इस चुनाव में जोगी परिवार से कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है। जोगी परिवार के आदिवासी होने का मुद्दा भी पूरे चुनाव के दौरान छाया रहा। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस अध्यक्ष अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी का जाति विवाद के कारण नामांकन निरस्त हुआ। इस चुनाव के मतदान से पहले ही जोगी कांग्रेस में फूट पड़ी और दो पूर्व विधायकों ने कांग्रेस का समर्थन कर दिया।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button