छत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर

पीएम स्वनिधि आत्मनिर्भर भारत पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से लाखों छोटे व्यवसायी लाभान्वित

रायपुर। कोरोना वैश्विक महामारी जैसे बड़ी आपदा की परिस्थिति में देश ने गरीब भाई बहनों विशेषकर रेहड़ी, ठेला, सड़कों पर सामान बेचने वाले श्रमिकों ने मुश्किलों के बावजूद संयंम और संघर्ष शक्ति दिखाई है। उनके सार्थक हितों के लिए उन्हें ताकतवर बनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की आर्थिक व्यवस्था मजबूत करने, करोड़ों की एक बहुउद्देश्यी बहुआयामी कल्याण योजना आत्मनिर्भर भारत योजना प्रारंभ किया । उक्त बातें प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार-प्रचार अभियान के प्रदेश संयोजक बनाए गए भाजपा के वरिष्ठ नेता सच्चिनानंद उपासने ने प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही। उन्होंने कहा कि देश के युवा, किसान, व्यापारी के साथ साथ सभी क्षेत्र के व्यवसायी डॉक्टर, इंजीनियर के लिये अनेक योजनाओं को लागू करने का संकल्प लेकर आत्मनिर्भर भारत योजना आजाद भारत की पहली ऐसी बड़ी योजना है जिसका उद्देश्य हम उत्पादन स्वयं बनावेंगे और लोगों को स्वदेशी सामान खरीदने व उद्योग लगाने के लिये प्रेरित उन्हें आत्मनिर्भर बनायेंगे। कोरोनाकाल में पीपी किट बनाने की इकाई मात्र थी। आज सगभग 900 कंपनी से 1200 कम्पनी सेनेटाइजर व कितने सामाजिक संस्था, महिला समूहों द्वारा मास्क तैयार किया जा रहा है। भारत मोबाईल की दो कम्पनियाँ थी वो अब बढ़कर 84 कम्पनी हो गयी है । हमें स्वदेशी सामान बनाने है, खरीदना है और देश को आत्मनिर्भर बनाना है। मोदी के द्वारा प्रथम कार्यकाल एवं दूसरे कार्यकाल में लगभग 184 योजना की शुरूआत की है। छोटे व्यवसायी जैसे रेहड़ी, पटरी, ठेला, सड़क किनारे, फेरी वाले, सब्जी वाले, फल, दुध, पंचर दुकान, नाई, सिलाई, धोबी, पार्लर, अंडा मछली वाले लगभग 50 प्रकार के व्यवसायी करते है उनका आर्थिक स्वावलम्बन को मजबूत करने केन्द्र की मोदी सरकार के आश्वासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मिनर्भर, पीएम स्वनिधि योजना पथ विक्रेता के लिये एक विशेष बहुआयामी महत्वाकांक्षी योजना स्ट्रीट वेंडर्स, माइक्रो क्रेडिट सुविधा हितग्राही को देने की है।

घर-घर जाकर देंगे जानकारी: आत्मनिर्भर भारत समूचे भारत में लागू किया । इस योजना के अनेक आयाम है हम सब योजना को छग में लागू करेंगे और जनसुविधा संपूर्ण 300 जिलों में प्रारंभ कर योजना की जानकारी घर – घर , जन – जन तक प्रधानमंत्री कल्याणकारी योजना प्रचार – प्रसार अभियान छ.ग. के कार्यकर्ता पहुंचाने संकल्पित हैं । इस योजना के हितग्राही मंत्रालय की जो गाईडलाइन बनी है उसके अनुसार जिन स्ट्रीट वेंडर को इस योजना के लिये चयनित हितग्राही के आवेदन को पूरा कर जिसमें आधार, वोटर आईडी, बैंक खाता , 2 फोटो लगाकर आवेदन के साथ लोक सेवा केन्द्र में जाकर आनलाइन ( सामुदायिक संगठन ) सीओ की उपस्थिति में अपने आवेदन की जांच व्यवसाय को सत्यापित करने की प्रक्रिया पूर्ण कर हितग्राही को वेंडर बनाने की एक सर्टिफिकेट मिलने के बाद उस हितग्राही का आवेदन संबंधित बैंक में जाएगा।

10 हजार रुपए की राशि सीधे हितग्राही के खाते में जमा होगी: बैंक हितग्राही को कॉल करके आवेदन की जानकारी लेकर 10 हजार रूपये की राशि सीधि हितग्राही के बैंक खाते में जमा करेगा । हितग्राही लोन मिलने के बाद लाभार्थी बनेगा उसे हमारे अभियान द्वारा एक लाभार्थी होने का प्रमाण पत्र दिये जाने की योजना है । इस योजना में शामिल होने वेंडर कार्ड का रहना जरूरी था लेकिन कई लोगों के पास वेंडर कार्ड नहीं होने के कारण उस व्यवसायी की जांच पड़ताल कर सी.ओ. के माध्यम से आनलाईन प्रमाण पत्र दिया जायेगा और वह वेंडर बनकर इस योजना का लाभ ले सकेगा ।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button