खेलछत्तीसगढ़रायपुर

धोनी-रैना ने क्रिकेट को कहा अलविदा, इधर मैदान पर सिक्सर किंग युवी की होगी वापसी! 

रायपुर। क्रिकेट जगत में ‘सिक्सर किंग’ के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर अपने जलवे दिखाएंगे। शनिवार को जहां महेंद्र सिंह धोनी व उनके जोड़ीदार रहे मध्यमक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया तो दूसरी तरफ एक साल पहले ही क्रिकेट छोड़ चुके युवराज सिंह के लिए अच्छी खबर आई है। युवी के फैंस के साथ-साथ पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को भी इस खब्बू बल्लेबाज की कमी खल रही है। इन्हें घरेल मैदान में वापसी करने के लिए पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने प्रस्ताव भेजा है। यही नहीं, युवी को बतौर मेंटोर जुड़ने की भी गुजारिश की गई है। पीसीए के सचिव पुनीत बाली ने शुक्रवार को कहा युवराज जिन्होंने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी उनको पंजाब की टीम की तरफ से दोबारा खेलने की गुजारिश की है। पीटीआई से बात करते हुए बाली ने कहा, “हमने युवराज को पांच छह दिन पहले गुजारिश की थी और फिलहाल उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं। यह पंजाब क्रिकेट के लिए काफी अच्छा होगा अगर वह खेलते हैं और मेंटोर की भूमिका निभाने के लिए तैयार हो जाते हैं।” पिछले महीने 38 साल के युवराज ने शुभमन गिल, अनमोलप्रीत सिंह, अभिषेक शर्मा और हरप्रीत बरार को मार्गदर्शन दिया था और इन सभी के साथ बतौर मेंटोर काम किया। ये सभी खिलाड़ी इस साल यूएई में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए तैयार हैं।

युवी के वापसी में बीसीसीआई बन सकता है विलेन: पंजाब की टीम को युवराज के जुड़ने से उनके अनुभव और मेंटोरिंग का फायदा मिलेगा। लेकिन युवी की वापसी में बीसीसीआई रोड़ा अटका सकती है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने साफ कर दिया है और कड़े नियम बनाए है कि जो विदेशी लीग में खेलना चाहते हैं उन खिलाड़ियों को पहले संन्यास लेना आवश्यक होगा। युवराज ग्लोबल टी20 कनाडा और अबूधाबी टी10 लीग में खेलते हैं। ऐसे में अब पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर अगर युवी हामी भरते भी हैं तो बीसीसीआई से अप्रूव्ल की जरूरत पड़ सकती है।

युवी का क्रिकेट कैरियर: साल 2000 में केन्या के खिलाफ नैरोबी वनडे से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 मुकाबले खेले। टेस्ट में युवराज के नाम 3 शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1900 रन दर्ज हैं। वनडे में उन्होंने 14 शतकों और 52 अर्धशतकों के साथ 8701 रन बनाए। वहीं टी20 में 58 मैचों में 8 अर्धशतकों की मदद से 1177 रन बनाए। टेस्ट में युवराज का सर्वोच्च स्कोर 169, वनडे में 150 और टी20 में 77* है। बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले युवराज सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में 9, वनडे में 111 और टी20 में 28 विकेट चटकाए।

स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के: युवराज सिंह ने साल 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजा स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर अपना नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज करा लिया। महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में भारत ने इस विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था। इस टी20 विश्व कप में भी भारत को विजेता बनाने में युवराज सिंह की भूमिका अहम थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 16 गेंदों में 58 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में सिर्फ 30 गेंदों में ताबड़तोड़ 70 रनों की पारी खेली। युवराज ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2012 में कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 30 जून 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसी की धरती पर खेला। युवराज ने अपना आखिरी टी20 मुकाबला 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में खेला।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button