खेल

WTC Final : अपने ही कोच के रिकॉर्ड पर विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की नजर

Virat Kohli-Pujara : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल शुरू होने में अब बस गिनती के दिन बचे हैं. 7 जून से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला शुरू होगा और फिर उसी के साथ रिकॉर्डों के बनने और टूटने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा. ऐसा ही कुछ विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी इस मैच में करते दिखेंगे. दरअसल, इन दोनों खिलाड़ियों की नजर अपनी टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ने पर होगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि वो रिकॉर्ड आखिर कौन सा है, जिसके तोड़े जाने की हम बात कर रहे हैं. तो ये रिकॉर्ड जुड़ा है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के टेस्ट आंकड़ों से. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज से, जिसमें ओवरऑल देखेंगे तो सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के बाद राहुल द्रविड़ तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

राहुल द्रविड़ के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2143 रन
लेकिन, अब WTC के फाइनल (WTC Final) में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली दोनों के पास राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका है. सबसे पहले तो ये जान लें कि राहुल द्रविड़ के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में रन कितने हैं? द्रविड़ ने कंगारू टीम के खिलाफ 32 टेस्ट की 60 पारियों में 2143 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा और विराट
चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने अब तक 24 टेस्ट की 43 पारियों में 2033 रन बनाए हैं. मतलब, राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ना है तो पुजारा को WTC फाइनल की दोनों पारियों में मिलाकर 110 रन बनाने होंगे.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 टेस्ट की 42 पारियों के बाद विराट कोहली के 1979 रन हैं और वो 5वें नंबर पर हैं. लेकिन, राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने से ये भी ज्यादा दूर नहीं है. फिलहाल पुजारा से 54 रन दूर खड़े विराट कोहली को द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए WTC फाइनल की दोनों पारियों में 164 रन बनाने होंगे.

क्या तोड़ पाएंगे द्रविड़ का रिकॉर्ड विराट और पुजारा?
अब सवाल हैं कि क्या विराट और पुजारा ऐसा कर पाएंगे. तो इसके लिए ओवल पर इनके आंकड़े कैसे रहे हैं, वो देखना होगा. ओवल पर विराट कोहली ने 3 टेस्ट की 6 पारियों में सिर्फ 169 रन 28.16 की औसत से बनाए हैं. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने इस मैदान पर खेले 3 टेस्ट की 6 पारियों में बस 117 रन 19.50 की औसत से जड़े हैं. मतलब द्रविड़ का रिकॉर्ड ये दोनों WTC फाइनल की 2 पारियों में तोड़ पाएंगे, कहना थोड़ा मुश्किल है.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button