खेल

Sachin Virat : सचिन का आखिरी मैच और विराट का 50वां शतक, ये कनेक्शन कमाल है

Virat Kohli 50th ODI Century : क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन यानी 15 नवंबर को कोई नहीं भुला सकता. ये दिन क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज पहले से ही था लेकिन बुधवार को इस तारीख के साथ एक और इतिहास जुड़ गया. 15 नवंबर 2023 को विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप-2023 के सेमीफाइनल मैच में शतक जमाया. इसी के साथ कोहली ने इतिहास रच दिया. वह अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर (Sachin Virat) से आगे निकल गए. वो भी उसी मैदान पर जो सचिन का घर कहा जाता है और उस तारीख को जब सचिन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आखिरी मैच खेला था.

कोहली (Sachin Virat) ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 117 रनों की पारी खेली. ये कोहली के वनडे करियर का 50वां शतक था और इसी के साथ वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. अभी तक इस मामले में वह सचिन के साथ बराबरी पर थे. सचिन के वनडे में 49 शतक हैं. लेकिन कोहली अब उनसे आगे निकल गए.

सचिन (Sachin Virat) ने साल 2013 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. उन्होंने ये मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के तौर पर खेला था. इस मैच में 15 नवंबर को सचिन आउट हुए थे और फिर दोबारा बल्लेबाजी करने नहीं आए थे. यानी बल्लेबाज के तौर पर सचिन ने आखिरी बार इसी दिन स्टेडियम से विदा ली थी और फिर दोबारा नहीं लौटे थे.

ये मैदान उनका घरेलू मैदान था. तब सचिन ने जो रिकॉर्ड बनाए थे उनके तोड़ने के बारे में भी किसी ने नहीं सोचा था. लेकिन कुछ सालों बाद कहा जाने लगा था कि अगर ये काम कोई कर सकता है तो वो विराट कोहली. 10 साल बाद उसी मैदान पर उसी तारीख को जब सचिन ने क्रिकेट से विदाई ली थी, वहीं कोहली ने सचिन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ये महज संयोग ही है लेकिन ऐसा संयोग विराट के इस 50वें वनडे शतक को खास बना रहा है.

इसी के साथ सचिन (Sachin Virat) की एक भविष्यवाणी भी सच हो गई. अपने रिटायरमेंट के बाद सचिन एक कार्यक्रम में गए थे जिसके होस्ट बॉलीवुड स्टार सलमान खान थे. सलमान ने सचिन से पूछा था कि उनके मुताबिक उनके रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है? इस पर सचिन ने कहा था कि अगर कोई भारतीय तोड़ेगा तो वह खुश होंगे और विराट कोहली, रोहित शर्मा में ऐसा करने का काबिलियत है. 10 साल बाद कोहली ने उनके एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सचिन की बात को सच कर दिया.

विराट (Sachin Virat) ने इसी वर्ल्ड कप में सचिन के एक और रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ऐसा रिकॉर्ड जो 20 साल से सचिन के नाम था. सचिन ने साल 2003 में साउथ अफ्रीका में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे. वह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. 20 साल से उनका ये रिकॉर्ड कायम था. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में कोहली ने उनका ये रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इस मैच से पहले कोहली, सचिन के इस रिकॉर्ड से 79 रन दूर थे लेकिन अब वह आगे निकल गए हैं. कोहली के अब इस वर्ल्ड कप में 711 रन हो गए हैं.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button