ब्रेकिंग न्यूज

Panchayat Sachiv Suspended : चार ग्राम पंचायत सचिव सस्पेंड, कृषि विस्तार अधिकारी सहित 60 को नोटिस

Kabirdham News : छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में शासन की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना में लापरवाही के चलते जिला प्रशासन ने चार ग्राम पंचायत सचिवों को निलंबित (Panchayat Sachiv Suspended) कर दिया है। वहीं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सहित 60 सचिवों को नोटिस जारी किया गया है।

कलेक्टर  जनमेजय महोबे गुरुवार को गौठान और गोधन न्याय योजना की जांच के लिए पहुंचे थे। इस दौरान कलेक्टर ने लक्ष्य के अनुरूप गोबर खरीदी नहीं होने और गोठान का संचालन निर्देशों के अनुरूप नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की।

कलेक्टर के साथ ही जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल भी बोडला जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत राजानवांगांव, छपरी, घोंघा एवं बाघुटोला का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में इन सभी गौठानों में मूलभूत सुविधाएं, कोटना, पानी, शेड, फेंसिंग एवं चारे की व्यवस्था नहीं होने, पर्याप्त मात्रा में गोबर खरीदी नहीं करने तथा पूर्व में खरीदे गए गोबर को वर्मी टैंक में नहीं डालने से शासकीय धनराशि की क्षति पहुंचाने की स्पष्टता सामने आई। इसके बाद कलेक्टर ने कार्रवाई की है। 

कलेक्टर महोबे ने बांझीमौहा में गौठान संचालन और गोधन न्याय योजना के तहत होने वाली गोबर खरीदी तथा समूह द्वारा तैयार की जाने वाली जैविक खाद निर्माण की पूरी जानकारी ली।  इस दौरान बाजीमहुआ गौठान से संबद्ध एक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के विरूद्ध निलंबन (Panchayat Sachiv Suspended) की कार्यवाही के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने और वहां के सचिव को निलंबन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं  राजानवागांव, छपरी, घोंघा  और बाघुटोला के चार ग्राम पंचायत सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

सीईओ संदीप अग्रवाल ने सुराजी गांव के तहत संचालित गौठान और गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। योजना के क्रियान्यन पर लापरवाहीं बरतने और गौठान का संचालन निर्देशो के अनुरूप नहीं करने पर जिले के 60 ग्राम सचिवों को शो कॉज नोटिस (Panchayat Sachiv Suspended) जारी किए गए हैं। विशेष रूप से जनपद पंचायत स.लोहारा के ग्राम पंचायत खोलवा,बिसाटोला, सूरजपुर ह, मजगांव जनपद पंचायत बोड़ला के ग्राम पंचायत शीतल पानी, लरबक्की जनपद पंचायत पंडरिया के ग्राम पंचायत पेंड्रीकला के गौठान में गोबर खरीदी को लेकर कार्रवाई की बात कही गई है। 

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button