देश

Pm Kisan Yojna : पीएम किसान सम्मान निधि योजना से ऐसे लोगों का हटाया जा रहा नाम!

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna : प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Yojna) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों के खाते में ये हर 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है. फिलहाल किसानों के खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है. किसानों को अब 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है.

पिछले किस्तों के दौरान देखा गया है कि पीएम किसान (Pm Kisan Yojna) के लाभार्थियों के संख्या में तेजी से कटौती हुई है. इसके पीछे का कारण भूलेखों का सत्यापन होना है बताया जा रहा है. माना जा रहा है कि 14वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में अपात्र किसानों का नाम लाभार्थियों की सूची से हटाया जा सकता है.

भूलेखों के सत्यापन के दौरान कुछ लोगों को अवैध तरीके से पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojna) का फायदा उठाते हुए पाया गया. ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से लगातार पैसे वापस करने का नोटिस भेजा जा रहा है. पैसे वापस नहीं करने की स्थिति में इनपर कार्रवाई भी की जा सकती है.

पीएम किसान की 14 वीं किस्त जून में किसी भी सप्ताह जारी होनी की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, सरकार की ओर से इसके लिए कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.हालांकि, किसानों को उससे पहले ई-केवाईसी कराने की अपील की जा रही है. ई-केवाईसी नहीं कराने की स्थिति में किसान अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं.

किसान ऐसे कराएं ई-केवाईसी

इसके लिए आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
इसके आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
फिर E-KYC के ऑप्शन पर जाएं.
इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें.
इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी e-KYC हो जाएगी.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button