छत्तीसगढ़

Mahtari Vandan Yojana : छत्तीसगढ़ में शुरू होने वाली है महतारी वंदन योजना, मिलेंगे 12000 रुपये

Mahtari Vandan Yojana CG :  छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के बाद अब वहां योजनाएं लागू करने पर जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बीच कहा जा रहा है कि राज्य में लोकसभा चुनाव से पहले महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) की शुरुआत कर दी जाएगी।

इस योजना के बारे में सरकारी अफसर खाका तैयार करने में जुटे हुए हैं। किन माताओं को इस योजना का फायदा मिलेगा। इस बारे में क्राइटेरिया तैयार किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत सूबे की 80 लाख महिलाओं को फायदा मिल सकता है।

राज्य के सीएम विष्णुदेव साय ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों की सूची सौंपी है। जिसमें महतारी वंदन योजना को पहले लागू करने की बात कही गई है। महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये यानी सालाना 12,000 रुपये की आर्थिक मदद की जा सकती है। अधिक से अधिक महिलाओं के इस योजना के जरिए जोड़ने की तैयारी की जा रही है।

कहा जा रहा है कि करीब 60 लाख महिलाओं को फायदा मिल सकता है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि करीब 20 फीसदी महिलाएं ऐसे वर्ग से आती हैं जो सम्पन्न हैं। इसके सरकारी नौकरी और कारोबारी वर्ग की महिलाएं भी इस दायरे से बाहर हो जाएंगी। अनुमान है कि ये भी 10 से 15 फीसदी हो सकती हैं। इसके अलावा एक परिवार या एक राशन कार्ड से एक महिला या उससे अधिक को फायदा मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए करीब 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस योजना को मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर ही शुरू किया जा सकता है। इसे लोकसभा चुनाव के पहले लागू करने की उम्मीद जताई जा रही है।

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button